हिसार

कोरोना केस मिलने पर जिला में 8 नए कंटेनमेंट जोन बनाए

आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने व जनसमस्याओं के समाधान के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट व इंसीडेंट कमांडर नियुक्त

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि नए कोरोना केस मिलने के बाद जिला में 8 नए स्थानों, गांव खेड़ी रोज, सुंदर नगर, 12 क्वार्टर रोड स्थित शिव नगर, सिटी थाना रोड स्थित नीमवाला मोहल्ला, मुल्तानी चौक स्थित कसाबा मोहल्ला, गवर्नमेंट कालोनी में एक-एक तथा डोगरान मोहल्ला में 2 कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। कोरोना संक्रमण पर रोक के लिए इनके साथ लगते क्षेत्रों को बफर जोन बनाया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि गांव खेड़ी रोज में लक्ष्मी पत्नी पालाराम के मकान से लालसिंह पुत्र हरपाल के मकान तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। गांव खेड़ी रोज के शेष क्षेत्र को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में पीजीटी सुरेंद्र सिंह को ड्यूटी मजिस्ट्रेट जबकि एसडीओ नवीन कुमार को इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है।
इसी प्रकार सुंदर नगर में दिनेश शर्मा के मकान नंबर 125 से अशोक कुमार के मकान नंबर 130 तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन तथा सुंदर नगर के बचे हिस्से को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. कश्मीरी लाल को ड्यूटी मजिस्ट्रेट जबकि एक्सईएन पवन कुमार को इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है।
उन्होंने बताया कि 12 क्वार्टर रोड स्थित शिव नगर में भरत सिंह के मकान नंबर 359/1 से सुनील कुमार के मकान तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन जबकि शिव नगर के शेष एरिया को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में हकृवि के डॉ. विनोद कुमार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट जबकि एसडीओ यशपाल श्योराण को इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है।
इसी प्रकार सिटी थाना रोड स्थित नीमवाला मोहल्ला में अरुण गुप्ता के मकान से महेंद्र कुमार के मकान तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन तथा नीमवाला मोहल्ला के शेष एरिया को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में सहायक प्रोफेसर डॉ. रति मुक्तेश्वर को ड्यूटी मजिस्ट्रेट जबकि एक्सईएन पवन कुमार को इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि मुल्तानी चौक स्थित कसाबा मोहल्ला में केशव के मकान नंबर 289 से तिलकराज के मकान नंबर 294 तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन तथा कसाबा मोहल्ला के शेष एरिया को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में सहायक प्रोफेसर डॉ. पंकज कुमार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट जबकि एसडीओ यशपाल श्योराण को इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है।
उन्होंने बताया कि कैंची चौक स्थित गवर्नमेंट कालोनी में सुरेंद्र सिंह के मकान नंबर 187 से पूर्णप्रकाश के मकान नंबर 193 तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन तथा गवर्नमेंट कालोनी के शेष एरिया को बफर जोन बनाया गया है। इस क्षेत्र में सहायक प्रोफेसर डॉ. अनिल कुमार को ड्यूटी मजिस्ट्रेट जबकि एसडीओ यशपाल श्योराण को इंसीडेंट कमांडर बनाया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि डोगरान मोहल्ला में दो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। प्रथम कंटेनमेंट जोन में दीपक पुत्र श्याम के मकान नंबर 689/13 को तथा द्वितीय कंटेनमेंट जोन में राकेश कुमार के मकान नंबर 159/18 से चिराग पीजी के सामने से रोहित मुंजाल के मकान नंबर 122/18 तक के क्षेत्र को शामिल किया गया है। प्रथम कंटेनमेंट जोन में सहायक प्रोफेसर डॉ. विकास वर्मा को तथा द्वितीय कंटेनमेंट जोन में सहायक प्रोफेसर डॉ. डेविड जोसेफ को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है। एसडीओ यशपाल श्योराण को दोनों कंटेनमेंट जोन का इंसीडेंट कमांडर लगाया गया है।
उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए संदिग्धों की पहचान करने, ऐसे सभी व्यक्तियों की जांच करने, उन्हें क्वारेंटाइन व आइसोलेशन करने तथा सामाजिक दूरी बनाने के अलावा अन्य सभी प्रकार के स्वास्थ्य मापदंडों को लागू करने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है। इसके अंतर्गत सिविल सर्जन को निर्देश दिए गए हैं कि वे प्रत्येक कंटेनमेंट जोन में आशा वर्कर्स व एएनएमएस की कम से कम एक टीम नियुक्त करें जो कंटेनमेंट जोन में घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की स्क्रीनिंग व थर्मल स्कैनिंग करेंगी। इन टीमों के कार्यों की निगरानी व रिपोर्टिंग आदि के लिए सुपरवाइजर डॉक्टर्स की भी एक-एक टीम गठित की जाए। ड्यूटी पर तैनात ड्यूटी मजिस्ट्रेट व प्रत्येक स्टाफ सदस्य को सुरक्षा के मद्देनजर पीपीई किट, एन 95 मास्क, ट्रिपल लेयर मास्क व अन्य आवश्यक उपकरण मुहैया करवाए जाएं। इसी प्रकार कंटेनमेंट जोन व बफर जोन को पूरी तरह से सेनिटाइज करवाया जाए। उन्होंने बताया कि कंटेनमेंट जोन में वाहनों सहित सभी प्रकार की आवाजाही की अनुमति पर रोक लगा दी गई है। हिसार व हांसी के पुलिस अधीक्षक द्वारा कंटेनमेंट जोन के क्षेत्र को पूरी तरह से सील करके व नाके आदि लगवाकर यहां पुलिस बल की तैनाती करवाई जाएगी। बफर जोन में लॉकडाउन के सभी नियमों की सख्ती से अनुपालना करवाई जाएगी। आवश्यक गतिविधियों व वाहनों की आवाजाही के लिए संबंधित उपमंडल के एसडीएम की अनुमति से जारी पास अनिवार्य किया गया है। पीडब्ल्यूडी बीएंडआर द्वारा कंटेनमेंट जोन व बफर जोन में आवश्यक स्थानों की समुचित बेरिकेडिंग करवाई जाएगी। उन्होंने रोडवेज जीएम को प्रतिदिन नागरिक अस्पताल से प्रभावित क्षेत्रों तक आशा वर्कर्स व एएनएम की टीमों को लाने व ले जाने के लिए बसें लगाने के निर्देश दिए हैं।
उपायुक्त ने बताया कि क्षेत्र के निवासियों को प्रतिदिन की जरूरत की सभी वस्तुओं की होम डिलीवरी करवाई जाएगी। इसके लिए सभी आवश्यक वस्तुओं जैसे राशन, ग्रोसरी, दूध, मेडिसन व फल सब्जियों की होम डिलीवरी की दरें निर्धारित करने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। वस्तुओं की डिलीवरी करने वाला व्यक्ति पीपीई किट पहनकर आए और किसी भी घर में प्रवेश न करे बल्कि सामान का पैकेट घर के दरवाजे पर रखकर वापस चला जाए। कंटेनमेंट व बफर जोन में आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी व समुचित सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए सबंधित एसडीएम को ओवर-ऑल इंचार्ज बनाया गया है। उपायुक्त ने प्रभावित क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति, स्वच्छ पेयजल, एंबुलेंस व अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ की नियुक्ति आदि के संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

Related posts

आदमपुर : सामुहिक विवाह समारोह में एक दूजे के हुए जोड़े

हाथ में गंगाजल लेकर संतों ने किया कुंभ को पॉलिथीन मुक्त बनाने का संकल्प

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर में जनता परेशान, भाजपा नेताओं-विधायक और सांसद ने साधी चुप्पी