दुनिया देश

अब तक की सबसे बड़ी हैकिंग, कई बड़ी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट को हैक, ट्विटर पर लोगों को लगा इतना चूना

नई दिल्ली,
माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर के लिए बुधवार की रात पूरी तरह से भयावह रही। बराक ओबामा, बिल गेट्स समेत दुनिया के कई दिग्गजों के ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिया गया, जिसके बाद कई घंटों तक ट्विटर ने ब्लू टिक वाले सभी अकाउंट को बंद कर दिया। अकाउंट हैक करने के बाद सभी अकाउंट्स से ट्वीट कर बिटक्वाइन के रूप में पैसा मांगा जा रहा था, हालांकि अभी फौरी तौर पर इस मुश्किल को दूर कर लिया गया है।

किसका अकाउंट हुआ हैक, क्या किया ट्वीट?
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, अमेजन प्रमुख जेफ बेजोस, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स समेत ना जाने कितने दिग्गजों का ट्विटर अकाउंट एक साथ हैक कर लिया गया और हर किसी के अकाउंट से एक ही ट्वीट किया गया, आप बिटक्वाइन के जरिए पैसा भेजिए और हम आपको दोगुना पैसा देंगे।

इसके अलावा ट्वीट में ये भी लिखा गया कि अब वक्त आ गया है कि हमने समाज से जो कमाया है, उसे वापस लौटाएं। उदाहरण के तौर पर बिल गेट्स के ट्विटर अकाउंट से लिखा गया कि हर कोई मुझसे कह रहा है कि ये समाज को वापस देने का वक्त है, तो मैं कहना चाहता हूं कि अगले तीस मिनट में जो पेमेंट मुझे भेजी जाएगी मैं उसका दोगुना लौटाऊंगा। आप 1000 डॉलर का बिटक्वाइन भेजो, मैं 2000 डॉलर वापस भेजूंगा।

क्या किसी का हुआ नुकसान?
अगर इतने बड़े प्रोफाइल से इस प्रकार का ट्वीट किया गया, तो जाहिर है कि हर कोई हैरान हो गया। साइबर सिक्योरिटी हेड करने वाले अल्पेरोविच का कहना है कि आम लोगों को कुछ हद तक नुकसान पहुंचा है। इस हैक के बीच हैकर्स करीब 300 लोगों से 1 लाख 10 हजार डॉलर बिटक्वाइन निकाल पाए हैं।

बिटक्वाइन क्या है?
आपको बता दें कि जिस तरह से रुपये और डॉलर हैं, उसी तरह अब बिटक्वाइन हैं। ये एक डिजिटल करेंसी है, जिसे डिजिटिल बैंक में ही रखा जा सकता है। अभी इसे कुछ ही देशों में लागू किया गया है और हर जगह एक बिटक्वाइन की कीमत काफी अधिक है। इन्वेस्टमेंट के हिसाब से लोगों को ये काफी लुभावना लगता है।

क्या बंद हो गई हैकिंग?
ट्विटर के सीईओ जैक की ओर से ट्वीट कर कहा गया है कि आज ट्विटर में बहुत ही मुश्किल भरा दिन था, जो हैकिंग हुई उसे हमने रोकने का प्रयास किया। इसके लिए काफी अकाउंट्स को बंद कर दिया गया था, हालांकि अब अकाउंट फिर शुरू किए जा चुके हैं। ये हैकिंग कैसे हुई और इसके पीछे कौन था, इसकी पड़ताल जारी है।

Related posts

4 दिसंबर को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरेंगे राहुल गांधी

Jeewan Aadhar Editor Desk

पॉजिटिव मरीज पहले 2 दिन खतरनाक, 11 दिन के बाद नहीं फैलता कोरोना, स्टडी में पता चला

पेट्रोल—डीजल जीएसटी के दायरे में लाने में जुटी सरकार, अगली बैठक में घोषणा की संभावना