हिसार

गौ अभयारण्य बना गायों के लिए मौत का बाड़ा, जिम्मेदार कौन : रामनिवास राड़ा

गौअभराण्य में गायों की स्थिति मन को विचलित करने वाली, सैलजा के समक्ष उठाएंगे मुद्दा

हिसार,
कांग्रेसी नेता रामनिवास राड़ा निगम प्रशासन द्वारा खोले गए गोअभ्यारण्य का दौरा करने पहुंचे। उन्होंने बताया कि वहां के हालात मन को विचलित कर देने वाले थे क्योंकि वहां पर गायों को उनके हाल पर छोड़ दिया गया था। कई गायों की मौत हो चुकी थी जो वहां बाड़े में ही मृत पड़ी थी और कई वहां पर तड़प रही थी। इससे साफ जाहिर होता है कि निगम ने गौ अभयारण्य के नाम पर गायों के लिए भय, यातना व मौत का बाड़ा बना दिया है इसका जिम्मेदार कौन होगा।
रामनिवास राड़ा ने बताया कि वहां पर गायों के लिए न ही तो खाने की कोई व्यवस्था है, न साफ पीने के पानी की व्यवस्था। गायों को जो सूखी तूड़ी डाली जा रही है वह इतनी गली-सड़ी है कि उसे खाना तो दूर हाथ में लेने से ही उसमें बहुत दुर्गंध आती है। जिस समय यह गौ अभयाराण्य खोला गया था उस समय में लगभग 3000 गाय थीं लेकिन अब वहां पर केवल 260 गाय बची हैं शेष गाय कहां गई यह बड़ा सवाल है। क्या वे सभी इसी तरह तड़प-तड़प कर काल का ग्रास बनी हैं। निगम ने खुद भी यहां गायों के मरने की बात को स्वीकारा है तो फिर इसकी जवाबदेही किसकी है। इसके लिए जो भी दोषी हों उस पर हर हाल में कार्यवाही होनी चाहिए क्योंकि जितना बुरा हाल और दुर्गति यहां पर गायों की है शायद ही कहीं पर हो।
राड़ा ने कहा कि इस गौअभयारण्य में जिस प्रकार से गायों की दुर्दशा हो रही है उससे भाजपा के गौरक्षा व गौसेवा के बड़े-बड़े दावे फेल साबित हुए हैं। यदि गायों की इस प्रकार से दुर्गति कर व उन्हें तड़प कर मरने के लिए छोडऩा था तो उन्हें यहां पर रखा ही क्यों गया इससे अच्छा तो वे सडक़ों पर ही ठीक थीं। राड़ा ने मांग की कि भाजपा सरकार गौरक्षा व गौसेवा के अपने वादे को निभाए व बेजुबान गौ माताओं की रक्षा के लिए कड़े कदम उठाए। उन्होंने गायों की रक्षा व सेवा के लिए गौभक्त व समाजसेवियों से भी आगे आने की अपील की।
रामनिवास राड़ा ने सवाल उठाए कि गो अभयाराण्य के लिए करोड़ों रुपये दिए गए थे परंतु जिस प्रकार के हालात वहां पर हैं उससे यह स्पष्ट हो रहा है कि गायों के लिए आई हुई राशि में बड़ा गोलमाल किया गया है जो कि बड़ी जांच का विषय है। राड़ा ने जिला उपायुक्त से मांग की कि वे इस मामले की तुरंत निष्पक्ष जांच करवाकर दोषी अधिकारी, कर्मचारियों पर सख्त से सख्त कार्यवाही करें अन्यथा वे शहर के समाजसेवियों व गौभक्तों को साथ लेकर इसके लिए व्यापक आंदोलन चलाने की रूपरेखा तैयार करेंगे। इसके साथ ही रामनिवास राड़ा ने यह मामला कांग्रेस प्रदेशाध्यक्षा कुमारी शैलजा के संज्ञान में लाकर इस संबंध में कार्यवाही करवाने की बात कही।

Related posts

..तो काजला धाम और मल्लापुर को नहीं देंगे पेयजल

इस सड़क पर निकलना संभलकर, वन विभाग कर रहा है यहां हादसों का इंतजार

उचित अवसर मिलें तो देश के विकास का परिदृश्य बदल सकती महिलाएं : समर सिंह