राजस्थान हिसार

रामस्वरूप मांझू बने अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष

हिसार,
अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के संरक्षक कुलदीप बिश्नोई ने महासभा के आगामी चुनावों तक रामस्वरूप मांझू एडवोकेट पुत्र स्वर्गीय दयाराम मांझू को महासभा का प्रधान नियुक्त किया है। रामस्वरुप मांझू राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के रिडमलसर गांव के रहने वाले है। इस बारे कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा द्वारा उन्हें पत्र मिला, जिसके अनुसार कार्यकारिणी द्वारा विचार विमर्श करने के बाद सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है कि कोविड-19 महामारी के कारण महासभा के चुनाव करवाना संभव नहीं है।

पांच वर्ष पूर्व महासभा के चुनाव हुए थे, जिसका कार्यकाल 22 अगस्त 2020 तक है। संविधान की धारा 34 के अनुसार आगामी एक वर्ष तक महासभा का कार्यकाल बढ़ाने का फैसला हुआ है तथा अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा का संरक्षक होने के नाते महासभा ने मुझे अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के समस्त अधिकारों के लिए अधिकृत किया है।

कुलदीप बिश्नोई ने कहा कि हीराराम भंवाल ने महासभा के प्रधान पद पर रहते हुए पिछले पांच वर्षों में मेहनत व ईमानदारी से निरंतर समाज कल्याण की दिशा में बेहतरीन कार्य किया है। भविष्य में भी हीराराम भंवाल के अनुभवों का लाभ महासभा उठाती रहेगी। संत समाज, समाज के सभी विधायकों, पूर्व विधायकों, पूर्व सांसदों तथा प्रबुद्ध बुद्धिजीवियों से विचार विमर्श करने के बाद सभी की सहमति से उन्होंने महासभा के संविधान के अनुसार दिए गए अधिकारों का प्रयोग करते हुए महासभा की और ज्यादा मजबूती के लिए रामस्वरूप मांझू एडवोकेट को यह जिम्मेवारी सौंपी है।

विदित रहे कि रामस्वरूप मांझू लगभग 32 वर्षों से निरंतर अनेक सामाजिक एवं धार्मिक कार्यों से समाज कल्याण की दिशा में अपना विशेष योगदान दे रहे हैं। अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा में भी विभिन्न पदों पर रहते हुए उन्होंने निरंतर समाज की मजबूती की दिशा में काम किया है। वे एक अच्छे संगठनकर्ता, शिक्षाविद, बेहतरीन वक्ता होने के साथ-साथ स्पष्टवादी, मिलनसार एवं संघर्षशील व्यक्तित्व के धनी हैं।

कुलदीप बिश्नोई ने विश्वास जताया कि रामस्वरूप मांझू महासभा के गौरवशाली इतिहास को आगे बढ़ाते हुए अपने कार्यों को पूरी निष्ठा, मेहनत एवं ईमानदारी से निभाते हुए समाज कल्याण की दिशा में अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के कार्यों को नई ऊंचाईयां प्रदान करेंगे।

Related posts

विभिन्न मांगों व समस्याओं को लेकर किसान सभा ने प्रधानमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

कमजोरी सरकार की, विवाद रोडवेज और नीजि बस संचालकों में

गुंड़ागर्दी व समस्याओं को लेकर जनसंघर्ष समिति की बैठक रविवार को