फतेहाबाद

उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने की बागवानी सहित अन्य विभागों की योजनाओं की समीक्षा

फतेहाबाद,
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने मंगलवार को लघु सचिवालय में बागवानी विभाग की योजनाओं की समीक्षा करते हुए डिस्ट्रिक्ट लेवल मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता की। उपायुक्त ने बताया कि किसान उत्पादक संगठन के गठन और संवर्धन की केंद्रीय क्षेत्र योजना के तहत भारत में 10000 एफपीओ का गठन किया जाना है, जिसका उद्देश्य किसानों की आय को दौगुनी करना निर्धारित किया गया है।
उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस स्कीम के तहत प्रत्येक गांव में कैम्प लगाकर किसानों को किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के बारे में जागरूक करें ताकि बागवानी, कृषि, पशुपालन, मत्स्य विभाग सहित संबंधित विभाग के एक-एक ऐसे एफपीओ तैयार करें जो अपनी पहचान जिला स्तर पर बना सके। प्रगतिशील किसानों के यहां प्रशिक्षण लगाकर किसानों को अधिक जानकारी दी जाएं ताकि अन्य किसान भी एफपीओ की सदस्यता लेकर अपनी आय को दौगुनी करना सीख सके।
बैठक में जिला उद्यान अधिकारी डॉ. कुलदीप श्योराण व जिला परियोजना समन्वयक लक्ष्मी मलिक, ने उपरोक्त स्कीम के बारे में विस्तार से अवगत करवाया और बताया कि वर्ष 2020-21 में हरियाणा राज्य को 150 एफपीओ बनाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। उपरोक्त स्कीम के तहत समतल धरातल में 300 किसानों का एक ग्रुन बनाकर एफपीओ बनाया जाएगा। इस अवसर पर जिला परिषद सीईओ जयदीप कुमार, जिला मत्स्य अधिकारी बलबीर कुमार, एलडीएम उमाकांत चौधरी, कृषि विज्ञान केन्द्र से डॉ. संदीप भाकर, डीएम नाबार्ड डॉ. पवन कुमार, उपनिदेशक उद्यान सुभाष चंद्र, डीडीएएच डॉ. काशी राम आदि मौजूद रहे।

Related posts

गांव—गांव में नुक्कड़ सभा करेंगे सरकारी अध्यापक

Jeewan Aadhar Editor Desk

लघु सचिवालय में चौधरियों की बाइक हुई जब्त

Jeewan Aadhar Editor Desk

नाबालिग को घर से उठाकर रेप, पुलिस ने किया मामला दर्ज