फतेहाबाद

ब्यूटी पार्लर कोर्स का हुआ समापन, निदेशक ने प्रतिभागियों को वितरित किये प्रशिक्षण पत्र

फतेहाबाद,
जिला में उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ के आदेशों की पालना में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा संचालित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) द्वारा 30 प्रतिभागियों को ब्यूटी पार्लर कोर्स का प्रशिक्षण दिया गया। आरसेटी डायरेक्टर रमेश कुमार भाटिया ने ब्यूटी पार्लर कोर्स की महिलाओं को प्रशिक्षण पत्र वितरित किए। उन्होंने कहा की इस प्रशिक्षण से महिलाएं आत्मनिर्भर समाज का हिस्सा बन सकेगी। उन्होंने सभी महिलाओं को आगे बढऩे के लिये प्रेरित किया और अपनी मेहनत का लोहा मनवाने की सीख दी।
उन्होंने बताया कि फतेहाबाद में सरकार की योजना अनुसार जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में जुलाई 2009 से यहां पर बेरोजगार युवक-युवतियों को विभिन्न प्रकार के निशुल्क कोर्स कराये जा रहे हैं, जिनमें अभी तक 202 बैच में 4740 युवक-युवतियों को विभिन्न प्रकार की ट्रेनिंग दी गई है। इनमे से 1224 युवक-युवतियों को बैंक द्वारा लोन दिया गया है। 2006 युवक-युवतियों ने रोजगार शुरु किया है। प्रशिक्षण के दौरान यहां पर युवक-युवतियों को निशुल्क खाने की सुविधा दी जा रही है, वहीं कोर्स के 2 वर्ष उपरांत तक स्वरोजगार शुरु करने के लिये संस्थान से युवाओं को निशुल्क मार्गदर्शन व जरूरत पडऩे पर बैंक द्वारा कार्य के मुताबिक लोन उपलब्ध कराया जाता है। जिले में रोजगार के बहुत कम साधन है, जिसमें गावों में बेरोजगारी को दूर करने में संस्थान का यह कदम मील का पत्थर साबित हो रहा है। संस्थान का उद्देश्य युवक-युवतियों को स्वयं का रोजगार शुरु करवा कर आत्मनिर्भर बनाना है यानि वह रोजगार लेने वाले नहीं बल्कि दूसरों को रोजगार देने वाले बने, जिससे गांव में बढ़ रही बेरोजगारी पर अंकुश लगाया जा सके।
इन ट्रेनिंग का दिया जा रहा लाभ
डेरी और वर्मिकोम्पोस्टिंग, सेल फोन मुरम्मत व सर्विस, मोमबती बनाना, कंप्यूटर हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर, फोटोग्राफी, वेल्डिंग, भवन चरित्रकारी, पापड़, आचार मसाला बनाना, पेपरकवर, लिफाफा व फाइल मेकिंग, पल्मबिंग व सनेट्री कार्य सहित अन्य कोर्स कराये जाते हैं। डायरेक्टर ने बताया कि संस्थान द्वारा यहां पर निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें युवक-युवतियां काफी सख्या में भाग ले रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्र के बेरोजगार युवक-युवतियों को आर्थिक तौर पर लाभ मिल रहा है, वही संस्थान द्वारा कोर्स उपरांत भी उनका मार्ग दर्शन किया जा रहा है।

Related posts

पूर्ण माजरा से युवती का अपहरण

जिला रेडक्रॉस सोसायटी ने लगाया नागरिक हस्पताल में रक्तदान शिविर

3 सालों से नहीं दिया प्राइवेट स्कूलों को फंड, स्कूल संचालक बैठे धरने पर