हरियाणा

हरियाणा में 5 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती निकलेगी

हिसार
प्रदेश के डीजीपी बीएस संधू ने कहा कि राज्य में साइबर क्राइम के बढ़ते मामलों को लेकर प्रदेश के हर जिले में साइबर क्राइम से संबंधित मामलों को निपटाने के लिए पुलिस स्टेशन बनाए जाएंगे। इसकी शुरुआत प्रदेश के पंचकुला जिले से हो रही है। वहीं प्रोजेक्ट को सफल करने के मकसद से आरंभिक चरण में हर जिले में साइबर क्राइम से जुड़े मामले को सुलझाने के लिए विशेष यूनिट बनाई जा रही है।
डीजीपी ने कहा कि राज्य में पुलिस विभाग को लगभग 15 हजार कर्मियों की जरूरत है। इसमें से करीबन 5 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही आरंभ कर दी जाएगी और इसके पश्चात 10 हजार और भर्तियां होंगी। उन्होंने प्रदेश के युवाओं से पुलिस विभाग में जोर-शोर स भर्ती होने की अपील भी की है।
जिला पुलिस कंट्रोल रूम की तरह स्टेट पुलिस कंट्रोल रूम की भी नजर
डीजीपी ने कहा कि प्रदेश में अपराधिक घटनाओं को अंजाम देने वालों पर नजर रखने के लिए जिस तरह जिला स्तर पर पुलिस कंट्रोल रूम है, उसी तरह प्रदेश स्तर पर भी एक अलग से पुलिस कंट्रोल रूम होगा, जिसके चलते हर जिले में दो-दो पीसीआर रखी जाएंगी। इन पीसीआर का काम कंट्रोल रूम के नंबर पर आने वाली कॉल को अपडेट करते हुए पीसीआर को जीपीएस बेस्ड रखा जाएगा। कंट्रोल रूम में आने वाली शिकायत की अपडेट के लिए इन पीसीआर से स्टेट पुलिस कंट्रोल रूम पूछता रहेगा।
महिलाओं को सुरक्षित वातावरण उपलब्ध करवाना प्राथमिकता
संधू ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता प्रदेश में महिलाओं को सुरक्षित वातावरण देने तथा महिलाओं को पीड़ा देने वाली घटनाओं पर अंकुश लगाने की है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में प्रदेश के महिला पुलिस थानों में और महिला पुलिसकर्मियों को तैनात भी किया जा रहा है। इसके साथ-साथ ओपरेशन दुर्गा के अभियान को भी आगे बढ़ाया गया है।
ड्रग्स पर रोक लगाने के लिए अलग से स्पेशल टास्क फोर्स का गठन
डीजीपी ने कहा कि प्रदेश के बार्डर के साथ लगते इलाकों में नशीले पदार्थ की अवैध तस्करी को रोकने के लिए अलग से स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) बनाई जा रही है। इसका नेतृत्व रेंज स्तर पर आईजी का होगा और जिला स्तर पर पुलिस अधीक्षक विशेष नजर रखेंगे।
किराए की जगहों से हटकर अपनी जगह पर बनेंगे पुलिस थाने
डीजीपी ने कहा कि प्रदेश के 300 के करीब पुलिस थानों में से ऐसे अनेक पुलिस थाने हैं, जो किराए की जमीन पर बने हुए हैं। इसके चलते पुलिस को भी अपने कार्यप्रणाली में कभी-कभी दिक्कत आती है। इस समस्या को समाप्त करने के लिए प्रदेश के सभी किराए के पुलिस थानों को वहां से स्थानांतरित किया जाएगा।
डीजीपी साहब मिल गेट एरिया में अपराध बढ़ रहा है, सब पुलिस स्टेशन बनाकर वाहन तो उपलब्ध करवा दो
नगर निगम के वार्ड-7 के पार्षद मास्टर प्रहलाद सिंह की अध्यक्षता में क्षेत्रवासियों का प्रतिनिधिमंडल डीजीपी से मिला। पार्षद ने बताया कि मिल गेट एरिया में अब काफी ज्यादा आबादी बस रही है तथा यहां आए दिन अपराधिक घटनाएं हो रही हैं। मगर स्थानीय पुलिसकर्मियों के पास वाहन व अन्य संसाधनों की कमी के चलते वे इन घटनाओं पर अंकुश लगाने में नाकाम हो रही है। पुलिस की इस नाकामी को कामयाब करने के लिए लोगों ने डीजीपी से गुजारिश की है कि क्षेत्र में पुलिस सब-स्टेशन बना दिया जाए और यहां विशेष रूप से पुलिस पीसीआर उपलब्ध करवाई जाए। डीजीपी ने लोगों की समस्याओं को सुना और एसपी को इस संबंध में जल्द समाधान निकालने के आदेश दिए। इस दौरान विकास नगर में कॉमर्शियल गतिविधियों को लेकर सोसायटी के साथ चल रहे विवाद में भी क्षेत्रवासी डीजीपी से मिले। डीजीपी ने पुलिस अधिकारियों को इस संबंध में उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

Related posts

पुरूष प्रदान समाज को अपनी सोच बदलनी होगी—कविता जैन

मिक्सी को रखा जाए 12 फीसदी जीएसटी स्लैब में—बजरंग दास गर्ग

बराला ने दी एचएसएससी चेयरमैन भारत भूषण भारती को क्लीन चिट