देश बिजनेस

मोदी राज में LPG गैस पर मिलने वाली सब्सिडी हुई बंद

नई दिल्ली,
सरकार ने मई महीने से ही LPG गैस पर मिलने वाली सब्सिडी खत्म कर दी है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक ट्विट के जरिए बताया है कि गैस सिलेंडर का बजार मूल्य यानि बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत कम हो गई है। इस बीच सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है। ऐसे में दोनों सिलेंडरों के बीच कीमतों का अंतर लगभग खत्म हो गया है। यही वजह से कि सरकार ने अब सिलेंडर पर सब्सिडी देना बंद कर दिया है।

इसे और आसान तरीके से समझें
जानकारों का कहना है कि दिल्ली में पिछले वर्ष जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर का बाजार मूल्य यानी बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर का मूल्य 637 रुपये था जो अब घटकर 594 रुपये रह गया है। इसके ठीक उलट सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में 100 रुपये का इजाफा हुआ है, यानि 494.35 रुपये में मिलने वाले सिलेंडर की कीमत बढ़कर 594 रुपये हो गई है। कुल मिलाकर बाजार मूल्य में मिलने वाले सिलेंडर और सब्सिडी में मिलने वाले सिलेंडर की कीमत बराबर है। ऐसे में सब्सिडी देने का मतलब ही नहीं बनता।

बेहद कम मिल रहा है सब्सिडी
देश में उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ लोगों को गैस सिलेंडर सब्सिडी का लाभ मिलता है। जानकार बता रहे हैं कि ज्यादातर महानगरों में सब्सिडी लगभग खत्म हो गई है। लेकिन दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लाभार्थियों को 20 रुपये तक की सब्सिडी दी जा रही है। ये पैसा भी ट्रांसपोर्ट लागत की वजह से मिलता है।

Related posts

AAP का फैसला: तीन में से एक राज्य सभा सदस्य होगा इकॉनमिस्ट या सीए

Jeewan Aadhar Editor Desk

NDA के अपने सांसदो ने नहीं दिए अविश्वास प्रस्ताव में सरकार के पक्ष में वोट

PM मोदी को मारने की साजिश,एक चिट्ठी से हुआ खुलासा