हिसार

दहेज के दानव का निवाला बना बिश्नोई समाज का एक सभ्य इंसान

हिसार,
तलवंडी राणा में बिश्नोई समाज में पंचायती आदमी कहलाए जाने वाले मंगतू बिश्नोई ने आत्महत्या कर ली। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मृतक मंगतू बिश्नोई की डेड बॉडी का हिसार के सामान्य अस्पताल में पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया। जांच अधिकारी एसएसआई महेंद्र सिंह ने बताया कि 47 वर्षीय व्यक्ति मंगतू राम ने अपनी खुद की लाइसेंसी रिवाॅल्वर से कनपटी पर गोली मारकर जीवन लीला समाप्त कर ली। गोली कनपटी के आरपार हो गई।

पुलिस को दी शिकायत में तलवंडी राणा वासी विनय ने बताया कि उसकी बहन नविता की शादी 2017 में धान्सू निवासी इंद्रपाल पुत्र जयदेव के साथ की थी। उसका आरोप है कि बहनोई इंद्रपाल, पिता जयदेव, सास कमलादेवी, ननद नीरज बाला ने धमकी दी थी। बहन के ससुराल पक्ष के लोगाें ने विवाह के बाद उसके पिता और बहन को दहेज की मांग के लिए तंग करना शुरू कर दिया। जिससे तंग हाेकर पिता ने खुद काे गाेली मारकर आत्महत्या कर ली।

बता दें, मंगतू बिश्नोई को पंचायती फैसला करवाने में माहिर माना जाता था। बिश्नोई समाज के अनेक झगड़ों की पंचायत में वे उपथित रहे और समझौता करवाएं। आमतौर पर वर—वधु पक्ष के मनमुटाव के मामले निपटाने में मंगतू बिश्नोई को सिद्हस्त माना जाता था। लेकिन जब अपनी बेटी की बात आई तो अनेक प्रयासों के बाद भी सफल न हो पाने पर आहत मंगतू बिश्नोई ने आत्महत्या जैसा कदम उठा लिया।

Related posts

एसपी ने अपने कार्यालय में बुला लिया महिला आयोग,प्रोटोकॉल के तहत आयोग का दर्जा है एसपी से बड़ा

16 अगस्त 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

चंदन साहित्य मंच ने किया काव्य गोष्ठी का आयोजन

Jeewan Aadhar Editor Desk