हिसार

आदमपुर राजकीय महाविद्यालय में 4 शिक्षक निकले “मुन्ना भाई”… पीएचडी निकली फर्जी

आदमपुर,
एफजीएम राजकीय महाविद्यालय आदमपुर 4 शिक्षकों की पीएचडी की डिग्री फर्जी निकली। अमर उजाला में प्रकाशित समाचार के अनुसार आदमपुर के अलावा राजकीय महाविद्यालय हिसार में 3, राजकीय महिला महाविद्यालय हिसार में 4, राजकीय महाविद्यालय हांसी में 1 तथा राजकीय महाविद्यालय नलवा में 2 शिक्षकों की डिग्री भी फर्जी निकली है।

154 शिक्षक फर्जी डिग्री धारक
प्रदेश का शिक्षक संगठन काफी समय इस मांग को उठा रहे हैं। संगठन का आरोप था कि बड़ी संख्या में शिक्षक फर्जी पीएचडी की डिग्री लेकर सरकार को चूना लगा रहे है। इसके बाद हुई जांच में प्रदेशभर करीब 154 शिक्षकों की डिग्री फर्जी निकली। जिन शिक्षकों की डिग्री फर्जी मिली हैं, उनमें से ज्यादातर ने ओपीजेएस चुरू से पीएचडी की है। इसके अलावा सनराइज विश्वविद्यालय, सिंघानिया विश्वविद्यालय, कलिंगा यूनिवर्सिटी रायपुर से पीएचडी की है।

वहीं महाविद्यालयों में कार्यरत काफी शिक्षकों की पीएचडी की डिग्री फर्जी मिलने के बाद अब प्रदेश सरकार अलर्ट हो गई है। सरकार ने सभी विभागों से पीएचडी धारकों की डिग्री का ब्योरा तलब किया है। इसमें स्कूली शिक्षा विभाग भी शामिल है।

मिलता है बड़ा फायदा
बता दें कि कई विभागों में पीएचडी डिग्री धारक को वेतन में बढ़ोतरी जैसी सुविधाएं मिलती हैं। इनमें उच्चतर शिक्षा विभाग का नाम सबसे पहले आता है। इसी वेतन बढ़ोतरी को पाने के लिए कई कर्मचारी फर्जीवाड़े से भी पीएचडी की डिग्री हासिल कर रहे हैं।

स्कूली शिक्षा में नहीं मिलता कोई फायदा
सरकार ने स्कूलों में कार्यरत पीएचडी धारक शिक्षकों की डिग्री का ब्योरा मांगा है, ताकि उसकी जांच की जा सके। हालांकि स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों को पीएचडी डिग्री हासिल करने के बाद वेतन संबंधी कोई फायदा नहीं मिलता।

Related posts

इंडियन फार्मास्यूटिकल कांग्रेस में प्राध्यापक राकेश शर्मा के शोध पत्र को मिली सराहना

Jeewan Aadhar Editor Desk

भाई सोमा शाह समिति हांसी की ओर से सातवां वार्षिक समारोह 7 को हांसी में

रेहडी मजदूरों के प्रति प्रशासन की बेरुखी के खिलाफ दिया ज्ञापन