हिसार

निजी स्कूलों को मात देगा कोहली का माडल संस्कृति स्कूल

आदमपुर (अग्रवाल)
शिक्षा का स्तर उठाने के लिए प्रदेश में अब निजी स्कूलों के मुकाबले सरकारी स्कूलों को अपडेट किया जाएगा। इसके लिए आदमपुर खंड के गांव कोहली के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय को करोड़ों रुपये की लागत से मॉडल संस्कृति स्कूल बनाया जाएगा। जिले के गांव आर्यनगर के बाद गांव कोहली के सरकारी स्कूल को यह सौगात मिली है।

भाजपा नेत्री सोनाली फौगाट ने आदमपुर हलके में माडल संस्कृति स्कूल को मंजूरी देने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल और शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व सरकार ने बालसमंद में महाविद्यालय बनाने घोषणा की थी जिसके लिए कक्षाएं भी शुरू हो चुकी हैं। गांव कोहली में माडल संस्कृति स्कूल की स्थापना की मंजूरी देकर सरकार ने शिक्षा स्तर में सुधार की दिशा में अपने संकल्प को दोहराया है। सोनाली ने कहा कि सरकार द्वारा स्कूलों में मजबूत इंस्फ्रास्ट्रक्चर विकसित कर उनमें सभी आवश्यक शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सरकार 5 बिन्दुओं पर पूरी तन्मयता से कार्य कर रही है, जिसमें शिक्षा, सुरक्षा, स्वावलंबन, रोजगार व स्वाभिमान शामिल हैं। सामान्य परिवार के बच्चों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए अधिक संघर्ष करना पड़ता है, इसलिए उनके लिए सरकार द्वारा इन स्कूलों में अनुभवी स्टाफ व अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी।

प्राइमरी स्कूल पूरी तरह से बैग फ्री होंगे
सरकार की योजना के अनुसार प्राइमरी संस्कृति माडल स्कूल में अंग्रेजी-हिंदी दोनों माध्यम होंगे। सरकारी माडल संस्कृति सीनियर सैकेंडरी स्कूल में फिजिक्स, बॉयोलॉजी, मैथ, कैमिस्ट्री और कम्प्यूटर की लैब व गार्डन बनेंगे। स्वीमिंग पूल, स्केटिंग रिंक, बास्केटबाल, डिजिटल और कम्प्यूटर लाइब्रेरी, स्मॉक डिटेक्टर, अग्निशमन उपकरण, सी.सी.टी.वी., सौर ऊर्जा पैनल और भूनिर्माण जैसी बुनियादी सुविधाओं के अलावा, ये सभी संस्कृति मॉडल स्कूल छात्रों के लिए डिजिटल सुविधाओं जैसे डिजिटल कक्षा, प्रोजेक्टर, इंटरेक्टिव व्हाइटबोर्ड, एल.सी.डी., डिजिटल पोडियम, क्लाउड आधारित ई-लर्निंग पहल, वाई-फाई और बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम से सुसज्जित होंगे। प्राइमरी मॉडल संस्कृति स्कूल पूरी तरह से बैग फ्री होंगे। विद्यार्थियों के लिए यहां लॉकर बनाए जाएंगे। इनमें स्मार्ट टी.वी., विश्व स्तर के क्लासरूम व अलग से भवन आदि बनाए जाएंगे।

शिक्षा मंत्री करेंगे शिल्यान्यास
रविवार 6 सितम्बर को सुबह 9 बजे शिक्षा मंत्री कंवर पाल गांव कोहली में करोड़ों रुपये की लागत से बनने वाले माडल संस्कृति स्कूल का शिल्यान्यास करेंगे। शुक्रवार को भाजपा नेत्री सोनाली फौगाट के साथ जिला शिक्षा अधिकारी अनिल शर्मा, कार्यवाहक खंड शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिंह, खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र दलाल ने कोहली स्कूल का निरीक्षण किया और कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई।

Related posts

ग्रामीण प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने की जरूरत : एसडीएम नैन

Jeewan Aadhar Editor Desk

कपास रैली : झूठ के पुलिंदे के बल पर किसानों को बरगला रही है सरकार – बजरंग दास गर्ग

जनता तय करे कि धरना गलत या कुर्सी पर बैठे अधिकारी : महला