हिसार

वरिष्ठ नागरिकों को घर में ही नि:शुल्क सेवाएं देने के लिए केयर4आवर्स का हुआ शुभारंभ

हिसार,
हिसार शहर में अकेले रह रहे बुजुर्गों को उनके घर पर बैठे ही कुछ सेवाएं नि:शुल्क प्रदान करने के लिए केयर4आवर्स नामक सेवा का गुरुवार को शुभारंभ किया गया। ये शुभारंभ जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. डी.एस. सैनी के कार्यालय में किया गया। इस मौके पर केयर4आवर्स शुरू करने वाले हिसार के वरिष्ठ ओंकोलॉजिस्ट डा. अरुण अग्रवाल, कम्पयूटर एजूकेशन प्रोवाइडर योगेन्द्र व आईटी कंपनी संचालक संदीप बैनीवाल उपस्थित रहे। इस मुहिम के तहत बुजुर्गों को उनके घर पर ही दवाएं पहुंचाना, अस्पताल लाना-लेजाना, उनके टेस्ट करवाना, कोई छोटी चोट की पट्टी आदि का कार्य मुफ्त किया जायेगा। इसमें बुजुर्गों से जो न्यूनतम वास्तविक खर्च होगा वही लिया जायेगा, घर पर सेवा देने के दाम का अलग से कोई शुल्क नहीं होगा। एक तरह से ये बुजुर्गों को उनके जीवन को आराम से बिना किसी रुकावट जीने में उनका सहायक बनने की मुहिम है।
समाज कल्याण अधिकारी डा. डी.एस. सैनी ने इस मौके पर कहा कि समाज में ऐसे बहुत से बुजुर्ग हैं, जिन्हें मेडिकल सुविधाओं या अन्य दूसरी घरेलू सुविधाओं की जरूरत होती है। कोविड 19 के समय में ऐसे बुजुर्गों को बहुत दिक्कत आ रही है क्योंकि सरकार ने उन्हें बाहर निकलने से मना किया है। ऐसे में केयर4आवर्स जैसी सुविधा उनके लिए काफी लाभदायक हो सकती है।
केयर4आवर्स शुरू करने वाले डा. अरुण अग्रवाल ने बताया कि उनकी जानपहचान में ऐसे बहुत से रिटायर्ड कर्मचारी हैं, जिनकी देखभाल करने वाला कोई नहीं है। लॉकडाउन शुरू होने के बाद उनके पास बहुत से ऐसे फोन आये जिनमें वरिष्ठ नागरिकों ने खुद की दवाइयां लाने, खुद का चेकअप करवाना और टैस्ट आदि करवाने की बात कही। उन्होंने उस मौके पर ऐसे बुजुर्गों की सहायता की। फिर उन्हें कुछ जगहों से खबर सुनने को मिली कि अकेले रहने वाले बुजुर्ग की बिना किसी देखभाल के मृत्यु हो गयी। इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर उन्होंने ऐसे अकेले बुजुर्गों को एमरजेंसी व कुछ अन्य सामान्य जरूरतों के लिए सहायक बनकर सहायता उपलब्ध करवाने की सोची। इस सोच को उन्होंने अपने कुछ साथियों से साझा किया तो कम्पयूटर एजुकेशन प्रोवाइडर योगेन्द्र इस पूरी मुहिम को संभालने के लिए तैयार हो गये। इसके लिए उन्होंने केयर4आवर्स के साथ कुछ अन्य लोगों को भी जोड़ा है। आईटी कंपनी संचालक संदीप बैनीवाल इस मुहिम की ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करने के लिए तैयार हो गये। जो भी बुजुर्ग ये सेवाएं प्राप्त करना चाहते हैं वो केयर4आवर्स की वेबसाइट पर रजिस्टर कर सकते हैं या फिर 8689038689 नम्बर पर कॉल करके सकते हैं। जल्द ही इसके लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन भी डेवलप की जायेगी, जिसके माध्यम से ऐसे बुजुर्गो की रोजाना की जरूरतों को ध्यान में रखकर उन्हें पूरा करने का प्रयास किया जायेगा। डा. अग्रवाल ने बताया कि इस पूरी मुहिम में जो भी सेवाएं केयर4आवर्स की तरफ से दी जायेगी वो नि:शुल्क रहेंगी लेकिन दवाई, अस्पताल, सामान आदि का जो भी वास्तिवक खर्च आयेगा वो बुजुर्गों को देना होगा। उन्होंने कहा कि वो तो बस अकेले बुजुर्गों को विश्वास दिलाना चाहते हैं कि वो इस संसार में अब अकेले नहीं हैं, उनके घर में ही उनका ख्याल रखने के लिए केयर4आवर्स के वोलिएंटर मौजूद हैं।

Related posts

सेवक सभा के संस्थापक की याद में नि:शुल्क उपलब्ध करवाई चिकित्सा सुविधाएं

सरकार की साजिशों का रोडवेज यूनियनों की हड़ताल पर नहीं पड़ेगा असर—किरमारा

Jeewan Aadhar Editor Desk

जिला महिला सुरक्षा योजना के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस में हुई हिसार की सराहना

Jeewan Aadhar Editor Desk