हिसार

युवा वर्ग में फैल रहा नशा देश के लिए खतरनाक व चिंताजनक : डा. दलबीर सैनी

नशामुक्त भारत अभियान के तहत गंगवा स्कूल में कैंप का आयोजन, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता भी करवाई गई, बच्चों को किया सम्मानित

हिसार,
नशा मुक्त भारत अभियान के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गंगवा में नोडल अधिकारी प्राध्यापक प्यारेलाल के नेतृत्व में जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया। इसमें विद्यार्थियों के अलावा अभिभावकों, एसएमसी व अध्यापकों ने हिस्सा लिया।
कार्यक्रम को मुख्य वक्ता के तौर पर संबोधित करते हुए जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. दलबीर सिंह सैनी ने कहा कि आज नशे से हमारे समाज की जड़ें खोखली होती जा रही है। युवा वर्ग को यह नशा अपनी गिरफ्त में लेता जा रहा है जिससे देश का भविष्य खतरे में है। नशे से शरीर, बुद्धि, जन—धन को खराब होता ही है, साथ में समाज के संस्कार, भाईचारा व पारिवारिक रिश्ते भी समाप्त होते जा रहे हैं, जो चिंता का विषय है। ऐसे में हम सभी का नैतिक कर्तव्य एवं जिम्मेवारी बनती है कि हम स्वयं भी नशे से दूर रहें व नशे की गिरफ्त में आ चुके लोगों को भी इससे बाहर निकालें।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्राचार्य जयभगवान वर्मा ने कहा कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक इस बुराई के चंगुल में फंसे हुए हैं। जिस घर में नशा होता है, उस घर का शिक्षा, आर्थिक व मानसिक पतन हो जाता है। नशे के कारोबारी अपना देश धर्म भूलकर केवल पैसे के पीछे अंधे होकर युवाओं के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे हैं जो गलत है।

कार्यक्रम के दौरान पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता भी करवाई गई, जिसमें दसवीं की ईशा प्रथम, बारहवीं का राहुल द्वितीय, बारहवीं कक्षा के ही अजय व गजल तृतीय स्थान पर रहे। मुख्य अतिथि डा. दलबीर सैनी ने सभी को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। नोडल अधिकारी प्यारेलाल ने सभी से आह्वान किया कि नशे के खिलाफ जनजागरण अभियान के माध्यम से लोगों को जागरूक करके गांव को पूर्णरूप से नशामुक्त बनाया जाए।
इस अवसर पर सविता, सुनीता, अनिता, पूनम, पुष्पा, प्रियंका, सुनीती, समाजसेवी मुकेश किरतान, जयभगवान, प्रेमचंद, जयकुमार, रमेश, हरिओम, मनीषा, सारिका, रवि आदि स्टाफ सदस्य व ग्रामीण उपस्थित थे।

Related posts

विभाग ने चलाई अल्पसंख्यक समुदाय के लिए मुख्य योजनाएं : डा. सैनी

क्षेत्रवासियों ने धरना-प्रदर्शन कर जताया राजीव नगर में डंपिंग स्टेशन बनाए जाने का विरोध

Jeewan Aadhar Editor Desk

आर्थिक मंदी से निपटने के लिए बैंक ब्याज व लोन में 1 साल की छूट दे सरकार : गर्ग