फतेहाबाद

शराब मामला : फतेहाबाद और सिरसा की फर्मों पर लगा 1 करोड़ से ज्यादा का जुर्माना

फतेहाबाद (साहिल रुखाया)
लॉकडाउन के दौरान शराब बंदी के बाद भी गोदामों से 20 हजार देसी शराब की पेटियां कम होने के मामले में प्रदेश सरकार की ओर से फतेहाबाद और सिरसा के पूर्व विधायकों के विशेष जानकारों की तीन फर्मों पर एक करोड़ 12 लाख 23 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आबकारी एवं कराधान विभाग के आयुक्त ने दोनों फर्मों पर लगाए जुर्माने की सूचना स्थानीय अधिकारियों के पास भेजी है।

जानकारी के अनुसार 21 से 23 अप्रैल को यहां शराब की तीन बड़ी फर्मों के तीन गोदामों पर आबकारी विभाग ने फिजिकल वेरिफिकेशन की तो स्टॉक कम मिला। विभाग के अनुसार, डिस्कवरी सेल्स कंपनी के देसी शराब के गोदाम एल-13 में 10 हजार 505 देसी शराब की पेटी कम मिली। वहीं, श्री विनायक एसोसिएट्स के देसी शराब के गोदाम एल-13 में 9503 शराब की पेटी कम मिली। विनायक एसोसिएट्स के अंग्रेजी शराब के गोदाम में 456 बीयर की पेटी भी कम मिली। इसके अलावा यहां हरियाणा में निर्मित देसी शराब (आईएमएफएल) की 201 पेटी ज्यादा मिली। कुल 20 हजार पेटी कम मिलने के बाद जिला आबकारी एवं कराधान विभाग के अधिकारियों ने इसकी रिपोर्ट आबकारी विभाग के आयुक्त को भेजी। इसी दौरान सोनीपत जिले में भी गोदाम में शराब कम मिलने पर संज्ञान लेते हुए प्रदेश सरकार ने एसआईटी का गठन किया। एसआईटी ने यहां के डीसी व एसपी से रिपोर्ट मांगी। दोनों अधिकारियों ने यहां शराब कम होने को जानकारी देते हुए रिपोर्ट सरकार को भेज दी। सोमवार को सरकार ने इसी मामले में डिस्कवरी सेल्स कंपनी पर 54 लाख 36 हजार 400 रुपये, श्री विनायक एसोसिएट्स पर 49 लाख 17 हजार 900 रुपये, विनायक एसोसिएट्स पर 8 लाख 70 का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना टैक्स से दो गुणा वसूला गया है। बता दें कि डिस्कवरी सेल्स कंपनी सिरसा के पूर्व विधायक मक्खन सिंगला के विशेष जानकारों की है जबकि श्री विनायक व विनायक एसोसिएट्स फतेहाबाद के पूर्व विधायक बलवान सिंह के विशेष जानकारों की फर्में हैं।

चार गुणा लगता है जुर्माना
आबकारी एवं कराधान विभाग के आयुक्त ने कुल 20 हजार 8 पेटी कम मिलने पर 1 करोड़ 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। जो हरियाणा में निर्मित देसी शराब (आईएमएफएल) की 201 पेटी ज्यादा मिली थी, उसका जुर्माना लगाया जाना अभी शेष है। इस शराब पर टैक्स से चार गुणा जुर्माना लगता है। मालूम हो कि लॉकडाउन में शराब कम होने का मामला काफी चर्चा में रहा था।
पानीपत व सोनीपत में जहरीली शराब बिकने के बाद फतेहाबाद में आबकारी विभाग ने पिछले सप्ताह जिले के सभी शराब ठेकों में सैंपल लेकर हिसार जांच के लिए भेज दिए हैं। आबकारी आयुक्त वीके शास्त्री के अनुसार, विभाग ने 389 सैंपल लिए हैं, जिन्हें जांच के लिए भेजा गया है। इससे पूर्व एक अप्रैल से 10 नवंबर तक अवैध शराब के 295 मामले दर्ज किए हैं।

फतेहाबाद आबकारी विभाग के आयुक्त वीके शास्त्री ने बताया लॉकडाउन में 21, 22 व 23 अप्रैल को गोदामों की जांच की गई थी, जिसमें से शराब के तीन थोक विक्रेताओं के गोदाम से 10 हजार 505, 9503 देसी शराब की पेटियां व 456 बियर की पेटियां कम मिली थीं। इन पर एक करोड़ 12 लाख 23 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

Related posts

जहरीली शराब पीकर मर गए 47 लोग, सीएम खट्टर ने दिया विवादित बयान

महंत की हुई पिटाई, ना पुलिस को सूचना—ना श्रद्धालुओं को कोई खबर

रोडवेज कर्मचारियों पर पुलिस ने किया बल प्रयोग, 2 कर्मचारियों को आई गंभीर चोट

Jeewan Aadhar Editor Desk