हिसार

हिसार जिले को मिले 13 पुरस्कार, डा. दलबीर सैनी ने दी बधाई

सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग ने घोषित किए वर्ष 2020—21 के पुरस्कार

हिसार,
राज्य के सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग ने वर्ष 2020—21 के लिए विभिन्न पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। इनमें वरिष्ठ नागरिकों, नशा मुक्ति संस्थाओं, व्यक्तियों व दिव्यांगजनों को उत्कृष्ट कार्यों पर पुरस्कार दिए गए हैं। विभागीय घोषणा के साथ ही जिले के विभिन्न व्यक्तियों एवं संस्थाओं को वीरवार को राज्य के सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्री ओपी यादव ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बधाई दी और उन्हें पुरस्कार वितरित किए। हिसार का कार्यक्रम एनआईसी भवन में हुआ, जिसमें संबंधित व्यक्तियों एवं संस्थाओं को पुरस्कार दिए गए। कार्यक्रम में नगराधीश राजेन्द्र सिंह मुख्य अतिथि थे।
जिला समाज कल्याण अधिकारी डा. दलबीर सिंह सैनी ने बताया कि सरकार के निर्देशानुसार विभाग की ओर से हर वर्ष ये पुरस्कार दिए जाते हैं ताकि इनमें हिस्सा लेने वाले प्रोत्साहित हों और समाज में जागरूकता फैले। उन्होंने कहा कि सरकार एवं विभाग ने विभिन्न वर्गों के हित में अनेक योजनाएं शुरू की हैं जिनका सीधा लाभ जनता को मिल रहा है। डा. दलबीर सैनी ने बताया कि विभाग की ओर से घोषित पुरस्कारों में हिसार ने विभिन्न वर्गों में 13 पुरस्कार ​जीते हैं। उन्होंने बताया कि सर्वश्रेष्ठ जागरूकता अभियान में हिसार के दायित्व फाउंडेशन ने दूसरा पुरस्कार जीता है जिसमें संस्था को 30 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाता है। इसी तरह गैर पेशेवर उत्कृष्ट व्यक्तिगत उपलब्धि में जिले की हांसी तहसील के गांव कुतुबपुर निवासी राहुल पु प्रीतम ने भी द्वितीय पुरस्कार जीता है, जिसमें 30 हजार रुपये जाते हैं। इसी तरह जिले के नारनौंद के गांव बुडाना निवासी जगन पुत्र श्री रेड्डू राम को सेनीटेरियन का प्रथम पुरस्कार मिला है, जिसमें 50 हजार रुपये दिए जाते हैं। यह पुरस्कार उनको दिया जाता है जिनकी आयु 90 साल से ज्यादा है और वे समाज कल्याण कल्याण की दिशा में अपना योगदान दे रहे हैं। इसी श्रेणी में बुडाना गांव के ही साहबराम पुत्र भाईदास को 30 हजार का द्वितीय पुरस्कार मिला है।
डा. दलबीर सिंह सैनी ने बताया कि जिले के बुडाना गांव की महिला जसंवती देवी पत्नी रामदिया को श्रेष्ठ माता पुरस्कार की श्रेणी में 50 हजार का पुरस्कार दिया जाता है। यह पुरस्कार उन महिलाओं को दिया जाता है जिन्होंने अत्यंत कठित परिस्थितयों का सामना करते हुए अपने बच्चों का पालन पोषण किया है और उन्हें सफल बनाने में सहायता की। इसी श्रेणी में बुडाना गांव की रतनी देवी पत्नी भरत सिंह को 30 हजार का द्वितीय पुरस्कार मिला है। उन्होंने बताया कि शौर्य एवं बहादुरी पुरस्कार भी हिसार जिले को मिला है। यह पुरस्कार हांसी तहसील के गांव भकलाना निवासी सतपाल शर्मा पुत्र विश्वेश्वर को मिला है, जिसमें 50 हजार रुपये दिए जाते हैं। आजीवन उपलब्धियां पुरस्कार में हिसार के ढाणा कलां निवासी अमर सिंह पुत्र चंदगी राम को द्वितीय पुरस्कार के रूप में 30 हजार रुपए मिले हैं। श्रेष्ठ स्वैच्छिक संगठन का एक लाख रुपए का पहला पुरस्कार भी हिसार को मिला है। पुुरस्कार हिसार के दायित्व फाउंडेशन को दिया गया है। संस्था को यह पुरस्कार रक्तदान शिविर का आयोजन करने, 100 रक्तदान शिविर लगाने, 10 हजार यूनिट रक्त एकत्रित करने, पौधारोपण करने, जल संरक्षण, जल भंडारण अभियान चलाने के अलावा अन्य सामाजिक कार्यों के लिए दिया गया है। सीनियर प्रैक्टिसिंग स्पोर्ट्स प्रसन अवार्ड का पहला पुरस्कार भी हिसार को मिला है, जिसमें हिसार के मिल रोड स्थित ढाणी श्यामलाल निवासी उमेद सिंह पुत्र छोटूराम को प्रथम पुरस्कार के रूप में 50 हजार रुपए दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिले के सिसाय बोलान निवासी रामदिया पुत्र कृष्ण व हिसार के बडवाली ढाणी निवासी रिया पुत्री राजकुमार को 7500—7500 रुपये के पुरस्कार दिए गए हैं।
डा. दलबीर सैनी ने पुरस्कार प्राप्त करने वाली संस्थाओं, संगठनों व व्यक्तियों को बधाई दी और उनसे आाह्वान किया कि वे समाज कल्याण के कार्यों में इसी तरह अग्रसर रहें और सरकार एवं विभाग की नीतियों से जनता को अवगत करवाएं।

Related posts

रोडवेज नेता दलबीर किरमारा को भातृ शोक

Jeewan Aadhar Editor Desk

गैस पाईप लाईन से परेशान ग्रामीणों ने किया लघु सचिवालय के समक्ष प्रदर्शन

Jeewan Aadhar Editor Desk

आखिर क्यों झूठ बोलते है भाजपा नेता, अधिकारी ने खोली पोल