फतेहाबाद

एडीसी समवर्तक सिंह ने सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी बैठक की समीक्षा की

फतेहाबाद,
सडक़ों के रखरखाव व मुरम्मत कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जाएं। इसके अलावा सडक़ों पर पानी खड़े होने की समस्याओं का समाधान करने में संबंधित विभाग देरी ना करें। रोड सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए शहर फतेहाबाद में जहां भी लाल बत्ती लगाने की अत्यधिक आवश्यकता है, वहां पर लाल बत्ती लगाई जाएं।
ये निर्देश अतिरिक्त उपायुक्त एवं जिला नगर आयुक्त समवर्तक सिंह ने लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबंधित विभागों को दिए। उन्होंने बैठक में विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा करते हुए भी लोक निर्माण, मार्किट कमेटी, सिंचाई, नगर निकाय, जनस्वास्थ्य विभाग, वन विभाग, बिजली विभाग सहित संबंधित विभागों को रोड सेफ्टी के मामले में लापरवाही व कौताही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाए जाने बारे आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि रोड सेफ्टी बैठक अति महत्वपूर्ण बैठक है। यह लोगों का जीवन बचाने का कार्य करती है। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जिला की सडक़ें वाहन चालकों और पैदल चलने वालों के लिए सुरक्षित होनी चाहिए। आम मार्गों एवं राजमार्गों से संबंधित विभाग अपनी-अपनी सडक़ों के रख-रखाव का ध्यान रखें और उनकी निरंतर मुरम्मत करवाते रहें। उन्होंने कहा कि जिला में सडक़ दुर्घटनाओं की रोकथाम एवं यातायात स्थिति में सुधार के लिए सडक़ों को वाहन चालकों के लिए सुरक्षित बनाया जाएं तथा संबंधित विभाग सडक़ों की हालत में सुधार के लिए तत्परता से आवश्यक कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि प्रशासन, पुलिस व समाजसेवी संगठनों के सहयोग से लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाएं। सडक़ पर यातायात में बाधक बन कर खड़े वाहनों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इसलिए वाहन चालक अपनी गाडिय़ों को शहर के मेन रोड पर पार्क ना करें। इससे सारा ट्रैफिक रूक कर खड़ा हो जाता है।
एडीसी ने भूना से रतिया रोड सहित जिला के अन्य सडक़ों तथा मार्गों पर बने पुल, ब्रिज आदि के मुरम्मत व रखरखाव के कार्यों में संबंधित विभाग के अधिकारी देरी ना करें। उन्होंने कहा कि नगर निकाय, पुलिस विभाग तथा संबंधित विभाग आपसी तालमेल बनाकर जरूरत अनुसार सीसीटीवी कैमरे व लाल बत्ती के लिए जगह चिन्ह्ति करें। अतिरिक्त उपायुक्त ने नई लाल बत्ती लगवाने बारे एक कमेटी का भी गठन किया। यह कमेटी आगामी बैठक में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। उन्होंने शहर को स्वच्छ, सुंदर बनाने व जरूरत अनुसार नये डिवाइडरों का निर्माण व पुराने डिवाइडरों की मुरम्मत करने के भी आदेश दिए। एडीसी ने 9 लाख रुपये की धनराशि की स्वीकृति उपरांत लोक निर्माण विभाग में भिजवाए ताकि वे डिवाइडर व रोड सेफ्टी सहित विभिन्न कार्यों को सम्पन्न करवाया जा सके। पुरानी लाल बत्ती के सफल संचालन तथा रोड सेफ्टी के अच्छे कार्य करने वाले अधिकारियों की पीठ थपथपाई। भट्टू रोड, सिरसा रोड, रतिया चुंगी, परशुराम चौक, अहरवां रोड आदि अन्य सडक़ों व मुख्य मार्गों के रखरखाव के कार्य में तेजी लाने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने मार्किटिंग बोर्ड कार्यालय तथा अनाज मंडी के आसपास अवैध दुकानों व अवैध कब्जों को हटवाने बारे भी नियमानुसार उचित कानूनी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। नहर कॉलोनी के पास एक बिजली पोल को हटाने बारे एडीसी ने संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश व मार्गदर्शन किया।
बैठक में डीटीओ अजय चौपड़ा, एसडीएम रतिया सुरेंद्र सिंह बैनीवाल, जीएम रोडवेज कृष्ण कुमार, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, डीईईओ अनिता सिंगला, कार्यकारी अभियंता आदर्श सिंगला, डिप्टी डीईओ वेद सिंह दहिया, डिप्टी सीएमओ डॉ. वरूण मेहता, एमई सुमित चोपड़ा, एसडीओ राजेश माचरा, आरके मेहता, आशीष गर्ग, आरएसओ से सुखदेव सिंह, धूप सिंह, निरीक्षक सुखदेव सिंह, मंगत सिंह आदि मौजूद रहे।

Related posts

चोर का महंगी बाइक पर आया दिल, सस्ती बाइक को छोड़ महंगी ले उड़ा

चले थे सस्ता जहर बेचने, पहुंच गए पुलिस की गिरफ्त में

Jeewan Aadhar Editor Desk

भारत देश में सबसे कम उम्र की काव्यश्री ने किया टोहाना में काव्यपाठ