हिसार

वरिष्ठ नागरिकों की समस्याओं के निवारण के लिए जिले में शुरू किया जाएगा केयरवैल कार्यक्रम

आर्थिक, सामाजिक, स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक समस्याओं का किया जाएगा समाधान

हिसार,
वरिष्ठ नागरिकों के समक्ष दैनिक जीवन में आने वाली विभिन्न समस्याओं के निवारण के लिए जिले में केयरवैल कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से असहाय व जरूरतमंद वरिष्ठ नागरिकों की आर्थिक, सामाजिक, स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक समस्याओं के समाधान के लिए विस्तृत कार्य योजना तैयार की जाएगी।
केयरवैल कार्यक्रम बारे उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कार्यक्रम से जुडें विभिन्न विषयों पर जिला समाज कल्याण विभाग, रैडक्रॉस, स्वास्थ्य, एनआईसी आदि विभागों के अधिकारियों से विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि कार्यक्रम को आरंभ करने से पूर्व हिसार शहर के विभिन्न वार्डो में ऐसे वरिष्ठजनों, जो संतानहीन है या उनकी संतान बाहर रहती है, की पहचान के लिए सर्वेक्षण करवाया जाएगा। ऐसे अकेले व असहाय लोगों के समक्ष अनेक समस्याएं आती है। उन्होंने कहा कि ऐसे भी कई मामले सामने आते है जिनमें बच्चे अपने माता-पिता को अपने घरों में नहीं रखते या उनसे बुरा बर्ताव करते है। इस तरह के मामलों में मैंटेनेंस एक्ट के तहत वरिष्ठजनों की सहायता की जाएगी और काउंसलिंग के माध्मय से उनकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।
सर्वेक्षण के दौरान ऐसे वृद्घ लोगों की सूची तैयार की जाएगी, जिन्हे निजी सहायता, स्वास्थ्य समस्या, पारिवारिक समस्या या अन्य किसी प्रकार की समस्या है। आंकड़े इक्कठे होने के बाद जरूरतमंद लोगों की विभिन्न प्रकार की समस्याएं जैसे की दवाओं जरूरत, बिजली-पानी के बिल, सुरक्षा या स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा किया जाएगा। उपायुक्त ने निर्देश दिए कि विभिन्न वार्डो में 120 सक्षम युवाओं की डयूटियां लगाई जाए और 15 दिन के अंदर सर्वेक्षण पूरा कर आगामी कार्य योजना तैयार की जाए। इस संबंध में एक हेल्पलाईन नंबर भी जारी किया जाएगा, जहां पर संपर्क कर वरिष्ठजन अपनी समस्याएं रख सकेगें। उपायुक्त ने डीआईओ से इस संबंध में एक जीआईएस आधारित एप्लीकेशन बनाने को भी कहा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को मेडिकेयर के संबंध में सक्षम युवाओं का प्रशिक्षण करवाने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर डीआईओ एमपी कुलश्रेष्ठ, जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉ. दलबीर सैनी, रैडक्रॉस सचिव रविन्द्र लोहान सहित अन्य अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

मेरा पानी-मेरी विरासत : मक्का बिजाई के लिए निशुल्क मशीन उपलब्ध करवाएगा कृषि एवं किसान कल्याण विभाग

Jeewan Aadhar Editor Desk

हिसार में 21 नए कोरोना पॉजिटिव केस मिले, आंकड़ा पहुंचा 346 पर

सोनाली फौगाट ने अब निहाल सिंह पर साधा निशाना, बोली भ्रष्ट आदमी है निहाल सिंह

Jeewan Aadhar Editor Desk