हिसार

आदमपुर में लगातार दूसरे दिन हिरण का शिकार, वन्य जीव रक्षा को लेकर प्रशासन नहीं गंभीर


https://youtu.be/vaoKNN8hUrY

आदमपुर,
शिकारी कुत्तों लगातार दूसरे दिन हिरण के बच्चे को अपना शिकार बना लिया। कुत्तों ने ढ़ाणी सदलपुर में बुधवार को सुशील खिचड़ के खेतों में हिरण को अपना शिकार बनाया। घायलावस्था में उसे गौशाला में उपचार के लिए भर्ती करवाया गया है। लगातार दूसरे दिन हिरण का शिकार होने से क्षेत्र के वन्य जीव प्रेमियों में रोष देखने को मिला। वन्य जीव प्रेमियों का कहना है कि आदमपुर क्षेत्र हिरण स्थली के रुप में पहचानी जाती है। ऐसे में वन्य जीव विभाग को आदमपुर क्षेत्र के शिकारी कुत्तों को यहां से कहीं और शिफ्ट करना चाहिए।

बिश्नोई जीव रक्षा समिति के अध्यक्ष कृष्ण राड़ ने बताया कि ढ़ाणी सदलपुर में मंगलवार को शिकारी कुत्तों ने एक चेतल हिरण के बच्चे को घेरकर उस पर हमला करके मार दिया था। बुधवार को उसी स्थान के नजदीक एक बार फिर कुत्तों ने एक हिरण को घेर लिया। मौके पर पहुंचे खेत के मालिक सुशील खिचड़ ने उसे कुत्तों के चुंगल से छुड़वाया।

घायल हिरण के बच्चे को आदमपुर गौशाला में उपचार के लिए भर्ती किया गया। उसकी टांग और पेट के पिछले हिस्से पर गहरे घाव है। घावों को दवाई से साफ करके हिरण को दर्दनाशक दवा दी गई है। फिलहाल हिरण की हालत गंभीर बनी हुई है। बिश्नोई जीव रक्षा समिति के अध्यक्ष कृष्ण राड़ ने बताया कि शिकारी कुत्ते अकसर हिरण को अपना शिकार बना रहे हैं। सरकार को चाहिए कि जिस क्षेत्र में हिरण की संख्या अच्छी है वहां से शिकारी कुत्तों को किसी अन्य जगह शिफ्ट किया जाएं।


https://youtu.be/vaoKNN8hUrY

Related posts

सुनाम नैन की संदिग्ध मौत को लेकर सड़क पर उतरे छात्र, चार दिन का दिया अल्टीमेटम

एचएयू अब किसानों को देगा ग्राफटिड सब्जियों की पौध : समर सिंह

हिसार के खिलाड़ी योगेश कोहली ने आईटीएफ टेनिस सीनियर वल्र्ड रैंकिंग में हासिल किया 160वां स्थान

Jeewan Aadhar Editor Desk