हिसार

बिजनेस पॉल्युशन को लेकर कॉमर्स के विद्यार्थियों ने किया समाज को सचेत

आदमपुर,
भादरा रोड स्थित श्रीकृष्ण प्रणामी सीनियर सेकेंडरी स्कूल में कॉमर्स संकाय की छात्राओं ने बिजनेस पॉल्युशन विषय पर मॉडल बनाए। कॉमर्स विभाग प्रमुख सिमरन गोयल ने बताया कि कारखानों के माध्यम से कई प्रकार के प्रदूषण बढ़ते जा रहे है। प्रदूषण से पर्यावरण व मानव जीवन पर कई तरह से गंभीर प्रभाव डालता है। इसको गम्भीरता से लेते हुए विद्यार्थियों ने मॉडल के माध्यम से समझाने का प्रयास किया है।

छात्रा रेणु और अमरज्योति ने बताया कि कारखानों से माध्यम से ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन जलवायु परिवर्तन में योगदान देता है और ओजोन-घटने वाले पदार्थ ओजोन परत में बड़े छेद बनाते हैं। इस प्रकार के प्रदूषण से बारिश की अम्लता भी बढ़ जाती है, जो इमारतों, भूमि, ताजे पानी और समुद्र के पानी, वन्य जीवन और पौधों को नुकसान पहुंचाती है। इसी को लेकर उन्होंने मॉडल प्रस्तुत किया है।

छात्रा खुशी व रितिका ने बताया कि कारखानों से होने वाले वायु प्रदूषण से मानव स्वास्थ्य के लिए कई जुड़े जोखिम हैं। जो लोग खराब वायु गुणवत्ता के संपर्क में हैं, वे फेफड़े और सांस लेने की समस्याओं, त्वचा की स्थिति, कैंसर और अंग क्षति सहित कई बीमारियों के विकास या बढ़ने का खतरा बढ़ा सकते हैं।

स्कूल प्राचार्य राकेश सिहाग व उपप्रचार्य कुलदीप शर्मा ने कहा कि विद्यार्थियों द्वारा विषय के अनुसार मॉडल बनाना शिक्षा की गुणवत्ता को साबित करता है। स्कूल में थ्योरी के साथ—साथ प्रायोगिक शिक्षा पर बल दिया जा रहा है। इसमें कॉमर्स विभाग प्रमुख सिमरन गोयल के नेतृत्व में विद्यार्थियों ने अच्छे मॉडल बनाकर व्यापार के माध्यम से होने वाले प्रदूषण से आमजन को अवगत करवाया है।

Related posts

सिटिंग जज या सीबीआई से करवाई जाए रोडवेज विभाग में हो रहे घोटालों की जांच : किरमारा

कोविड के चलते स्कूल बंद, चोर चुरा ले गए बसों से बैटरी

Jeewan Aadhar Editor Desk

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में सेवानिवृत वैज्ञानिक, प्राध्यापक व गैर शिक्षक कर्मचारियों ने बिना वेतन अपनी सेवाएं देने का किया फैसला