हिसार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को करेंगे आदमपुर रेलवे स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण बनाने का शिलान्यास

आदमपुर,
केंद्र सरकार ने भी मंडी आदमपुर के रेलवे स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं से परिपूर्ण बनाने के लिए करोड़ों रुपयों का बजट जारी कर दिया है। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को सुबह 10 बजकर 45 मिनट पर यहां होने वाले विकास कार्यों का शिलान्यास व कुछ कार्यों का उद्धाटन करेंगे। एससीसी मैंबर रेलवे स्टेशन आदमपुर के सदस्य कृष्ण अग्रवाल ढांढ व जेपी पाहवा ने बताया कि सरकार ने मंडी आदमपुर के रेलवे स्टेशन को अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत लिया है। इस योजना के अंतर्गत मंडी आदमपुर के लिए करीब 12 करोड़ का बजट आ चुका है।

उन्होंने बताया कि रेल यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर आधुनिकरण का एहसास हो तथा अत्याधुनिक सुविधाओं का लाभ मिले इसके लिए रेल मंत्रालय द्वारा आदमपुर सहित 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना बनाई है। इस योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों की मास्टर प्लान तैयार करना और सुविधाओं को बढ़ाने के लिए चरणों में मास्टर प्लान का कार्यान्वयन करना है।

मंडी आदमपुर रेलवे स्टेशन की कायाकल्प के लिए मास्टर प्लान तैयार किया जा चुका है। जिसके अंतर्गत स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में सुधार करना, प्रवेश व निकास द्वार एवम पार्किंग के लिए व्यवस्थित स्थान विकसित करना, हरित पट्टी बनाना, स्टेशन के मुख भाग का सुधार करना, वेटिंग हॉल, रिटायरिंग रूम तथा टॉयलेट ब्लॉक का सुधार, प्लेटफार्म कवरिंग शेड का सुधार, व्यवस्थित साइनेज एवम प्रकाश व्यवस्था में सुधार, यात्री सूचना प्रणाली तथा फर्नीचर में सुधार के कार्य शामिल है। इनके अतरिक्त कोच गाइडेंस सिस्टम, ट्रेन इंडिकेशन बोर्ड्स, जीपीएस आधारित घड़ियां, आउटडोर वीडियो डिस्प्ले यूनिट, टीवी तथा बड़े स्पीकर लगाने का प्रावधान भी इस योजना के अंतर्गत किया गया है।

वहीं भाजपा नेता मुनीश ऐलावादी ने बताया कि अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत पुनर्विकास कार्य मास्टर प्लान के अनुसार मंडी आदमपुर स्टेशन पर 11.93 करोड रुपए, चरखी दादरी स्टेशन पर 13.50 करोड रुपए, कोसली स्टेशन पर 13.80 करोड रुपए, गोगामेडी में 14.06 करोड रुपए, मंडी डबवाली में 13.23 करोड रुपए, महेंद्रगढ़ स्टेशन पर 16.59 करोड रुपए, लोहारू स्टेशन में 18.58 करोड रुपए, रायसिंहनगर में 8.65 करोड रुपए, हांसी स्टेशन में 16.19 करोड रुपए, कालांवाली में 8.82 करोड रुपए तथा भट्टू स्टेशन में 12.36 करोड रुपए की लागत के कार्य कराए जायेंगे।


Related posts

शहीद सोमबीर कादयान का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार, हजारों लोगों ने दी श्रद्धांजलि

Jeewan Aadhar Editor Desk

ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर 8-9 जनवरी को रोडवेज कर्मचारी करेंगे हड़ताल: किरमारा

Jeewan Aadhar Editor Desk

जो सरकार साढ़े तीन साल में हिसार की सडक़ों को ही दुरूस्त नहीं कर पाई उससे विकास की उम्मीद कैसी: चुघ