हिसार

प्रदेश सरकार का बजट निराशाजनक, 5 हजार पेंशन से लेकर किसान कर्ज माफी पर सरकार रही चुप्प—प्रदीप बैनिवाल

आदमपुर,
हरियाणा सरकार द्वारा विधानसभा में पेश किए गए बजट पर आदमपुर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रदीप बैनिवाल ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा पेश किया गया बजट हरियाणा के लोगों के लिए एक झटके के समान है। इस बजट में किसानों, स्टूडेंट्स, ट्रांसपोर्ट और ग्रामीण विकास पर कुठारघात किया गया है। सत्ता में आने से पूर्व सरकार में शामिल जेजेपी ने विधवा, बुढ़ापा और विकलांग पेंशन 5 हजार रुपए मासिक करने का वादा किया था। लेकिन अब सरकार ने अपना आखिरी बजट पेश कर दिया लेकिन पेंशन अभी भी मात्र 3 हजार रुपए ही है। यह प्रदेश के लोगों के साथ सबसे बड़ा छल—कपट है।

कांग्रेस नेता प्रदीप बैनिवाल ने कहा कि भाजपा—जेजेपी सरकार ने प्रदेश पर कर्जा बढ़ाने का काम किया है। सरकार ने युवाओं को नौकरियां नहीं दी, पद खाली है। बेरोजगारी से युवा हताश है। किसानों के कर्ज माफ किए जाने चाहिए थे। लेकिन सरकार ने कर्ज माफी की कोई बात नहीं की। किसानों को बरगाने के लिए ब्याज माफी की बात की लेकिन उनके कर्ज माफ करने को लेकर चुप्पी साध ली। सरकार को चाहिए था कि इस बजट में किसानों को राहत देते हुए 8 लाख तक के पूरे कर्ज को माफ करे। पूरे बजट में एमएसपी की कोई चर्चा नहीं की गई है।

उन्होंने कहा कि दक्षिण हरियाणा का पूरा क्षेत्र पानी की बूंद—बूंद के लिए तरस रहा है लेकिन सूबे की सरकार ने इस क्षेत्र के लोगों की जगह यमुना का पानी राजस्थान को देने की बात कही है, जो बिल्कुल गलत है। आदमपुर विधानसभा क्षेत्र में बालसमंध—बगला बेल्ट पूरी तरह से पानी से वंचित है। सीसवाल से इस क्षेत्र को सिंचाई का पानी जाना है। लेकिन इसको लेकर भी सरकार की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की गई। सरकार को स्टूडेंट्स के बस पास फ्री करने चाहिए थे। उच्चतर शिक्षा व होस्टल की फीस में कटौती करनी चाहिए थी। लेकिन सरकार ने ऐसा कुछ ना करके स्टूडेंट्स हित पर बड़ा कुठारघात किया है।

इसी प्रकार व्यापारियों, महिलाओं, ट्रांसपोर्ट और ग्रामीण विकास पर भी सरकार की चुप्पी काफी चुभने वाली रही। सरकार के इस बजट से किसी को कुछ नहीं मिला। कुल मिलकार कहा जा सकता है कि भाजपा—जेजेपी सरकार ने इस बजट में माध्यम से हरियाणा की जनता को आंकड़े के जरिए छलने का प्रयास किया है। वास्तव में यह बजट जनविरोधी और निराशाजनक है।

Related posts

ब्राह्मण सभा सूर्य नगर की कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित

आर्ट ऑफ़ लिविंग ने किया ऑनलाइन मेडिटेशन एंड ब्रेथ वर्कशॉप का आयोजन

हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने जिले के 9 खंडों में किए कार्यक्रम