हिसार

आदमपुर : सरसों के उठान का नहीं हुआ टेंडर, 6200 बैग सरसों का नहीं हुआ उठान, किसान परेशान

आदमपुर,
आदमपुर में सरसों की आवक तेज हो चुकी है। मगर अभी तक सरसों उठान के लिए टेंडर नहीं हो पाया है। ठेकेदार लिफ्टिंग के रेट ज्यादा मांग रहे हैं। फूड सप्लाई विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पिछले साल के रेट से 10 प्रतिशत ज्यादा बढ़ा सकते हैं। मगर इससे भी ज्यादा रेट मांगे जा रहे हैं। ऐसे में स्टेट लेवल कमेटी के पास टेंडर को भेज दिया गया है। अब कमेटी ही फैसला करेगी। पिछले साल जिस ठेकेदार को टेंडर मिला था, वहीं, ठेकेदार 31 मार्च तक आई सरसों का उठान कर रहा है। यदि जल्द सरसों के बैग का उठान नहीं हुआ तो मंडी में किसानों के लिए परेशानी बढ़ जाएगी। सरसों रखने के लिए जगह तक नहीं बचेगी।

बता दें, आदमपुर मंडी में अभी तक करीब 3100 क्विंटल यानि 6200 बैग का उठान नहीं हो पाया है। ऐसे में यदि उठान को लेकर जल्द टेंडर नहीं हुआ तो किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। जल्द ही आदमपुर की अनाज मंडी में गेहूं की आवक भी आरंभ हो जाएगी। ऐसे में सरसों का उठान न होने से और गेहूं के आ जाने किसानों, व्यापारियों के साथ—साथ आमजन को भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

इस बार गर्मी समय पर न पड़ने के कारण अभी गेहूं की कटाई नहीं हुई है। 10 अप्रैल के बाद ही मंडी में गेहूं आने की उम्मीद है।

इस बार मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण के बाद ही किसान अपनी फसलों को एमएसपी पर बेच सकेंगे। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की ओर से किसानों की सुविधा के लिए एक बार फिर से पोर्टल खोल दिया गया है। किसान मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर फसल पंजीकरण करवाना सुनिश्चित करें। हिसार जिले में करीब 32 प्रतिशत फसलों का अब तक पंजीकरण नहीं हुआ है।

5 Days VG-TIGHT GEL खरीदनें के लिए यहां क्लिक करें

Related posts

सुंदरकांड प्रचारिणी सभा ने कस्बे में रखवाई पानी की टंकियां

प्रशासन नहीं जागा तो सरकार को जगाने के लिए विधायक के घर के आगे होगा अनशन

आदमपुर में 17 कोराना पाॅजिटिव मिले, आसपास के क्षेत्र में 23 संक्रमित मिले