फतेहाबाद

डीसी डा. बांगड़ ने भड़ोलावाली गौशाला में नवनिर्मित शैड व स्वच्छ पेयजल आपूर्ति सप्लाई का उद्घाटन किया

फतेहाबाद,
उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने गांव भड़ोलावाली में आदर्श गऊशाला बाबा बोरेवाला का निरीक्षण किया और गौशाला प्रबंधन कमेटी से गौशाला में करवाए जा रहे विभिन्न कार्यों की जानकारी ली। इस मौके पर उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने गौशाला में नव निर्मित शैड व स्वच्छ पेयजल सप्लाई का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर जजपा जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र लेगा, कुलजीत कुलडिय़ा, बाबा लाल दास जी, बाबा केवल दास जी सहित अन्य महंत तथा क्षेत्र के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। शैड के निर्माण पर 4 लाख 40 हजार रुपये तथा गौवंश को पीने के लिए पानी की सप्लाई पर 3 लाख 50 हजार रुपये की राशि खर्च की गई है।
उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने गांव भड़ोलावाली सहित आसपास के क्षेत्र के नागरिकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुना और अधिकांश समस्याओं का मौके पर निपटारा किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के चहुंमुखी विकास के लिए सरकार व जिला प्रशासन की तरफ से कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। उपायुक्त ने ग्रामीणों से कहा कि वे स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें और चहुंमुखी विकास के लिए आपसी प्यार, प्रेम, भाईचारा व मिलजुलकर कार्य करें और सरकार द्वारा लागू की गई जनकल्याणकारी योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं। उपायुक्त ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिला में पोषण पखवाड़ा 31 मार्च तक मनाया जा रहा है, जिसके तहत विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएगी। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि वे पोषण पखवाड़ा की गतिविधियों में अपना अपेक्षित सहयोद दें। उन्होंने कहा कि जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग का क्षेत्रीय प्रचार अमले द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का व्याख्यान गांवों, कस्बों, ढाणियों व शहरों में कर रहे हैं। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने ग्रामीणों से यह भी आह्वान किया कि वे जनहितेषी कल्याणकारी नीतियों व योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर लाभ उठाए। इसके अलावा जिला समाज कल्याण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि व अन्य विभागों द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान में भी अपना अपेक्षित सहयोग दें। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि गौमाता से हमारा अटूट रिश्ता है। प्रत्येक व्यक्ति को बेसहारा पशुओं तथा जरूरतमंद व्यक्तियों को आश्रय देने के लिए आगे आना चाहिए। नागरिक अपना परम कत्र्तव्य समझते हुए बेसहारा पशुओं को नजदीकी गौशाला या नंदीशाला में पहुंचाने का कार्य करें। उपायुक्त ने गौशाला में गौवंश की सेवा के लिए पशुचारा के लिए बनाई गए यंत्रों का अवलोकन किया।
उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने गौशालाओं में नस्ल सुधार के लिए काम करने का आह्वान किया और कहा कि गऊशालाएं नस्ल सुधार के लिए आगे आएं, इस कार्य में सरकार भी उनकी हरसंभव सहायता उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने कहा कि गौमाता में भगवान का वास है। हर व्यक्ति गौमाता तथा अपने माता-पिता की सच्चे दिल से सेवा करें। अपने माता-पिता को भगवान का रूप समझे। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद व बेसहारों की निस्वार्थ भाव से सेवा करना पुण्य का कार्य है। समाज के हर व्यक्ति को इसमें अपना योगदान देना चाहिए। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया और कहा कि गौशालाएं गऊ के गोबर, मूत्र से बनने वाले उत्पाद बनाकर आमदनी कर सकती है। इसके लिए जरूरी उपकरण पर सरकार भी सहायता राशि प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि गौशालाएं गोबर गैस प्लांट लगाए उसके लिए गोसेवा आयोग द्वारा सहायता दी जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि जीवन चक्र बहुत ही अद्भूत है, इसलिए हर व्यक्ति को निस्वार्थ भाव से परोपकार के कार्य करने चाहिए। प्रकृति से कोई भी व्यक्ति छेड़छाड़ ना करें।
इस मौके पर उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने आयोजित भंडारे में शिरकत करते हुए प्रसाद भी ग्रहण किया। बाबा लालदास जी व बाबा केवल दास ने उपायुक्त डॉ. बांगड़ व जजपा जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र लेगा को शॉल व सर्राफा भेंटकर सम्मान दिया। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने भी बाबाओं को लोई पहनाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष सुरेन्द्र लेगा, कुलजीत कुलडिय़ा, जिप चेयरमैन राजेश कसवा, राकेश सिहाग, जितेन्द्र गिल, पवन चुघ, सोहन लाल, अनूप माचरा, बीडीपीओ संदीप भारद्वाज, डीडीएएच डॉ. काशी राम, पीओ आईसीडीएस राजबाला एसडीओ संदीप चित्रा सहित क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों ने उपायुक्त डॉ. बांगड़ व अन्य अतिथियों का स्वागत किया।

Related posts

सीएम के करीबी भाजपा नेता को सरेआम जुआं खेलते किया पुलिस ने गिरफ्तार -VIDEO

शर्मनाक: ब्यूटी पार्लर में होता था ऐसा ‘घृणित काम’

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर लघु सचिवालय के सभागार में कार्यक्रम आयोजित