हिसार

मंडियों में किसानों के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए : डीसी

हिसार में प्रशासन ने शुरू की रबी फसल खरीद की तैयारियां

हिसार,
जिला प्रशासन ने रबी सीजन की विभिन्न फसलों की खरीद की तैयारियां शुरू कर दी है। प्रशासन ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि मंडियों में किसानों के लिए सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित होनी चाहिए।
इस संबंध में जिले की डीसी डॉ. प्रियंका सोनी ने जिले के सभी उपमंडलाधीश, मार्केट कमेटी व विभिन्न खरीद एंजैसियों के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में उन्होंने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद के सभी प्रकार के प्रबंधों को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि खरीद कार्य के लिए फिलहाल 24 मंडियां निर्धारित की गई हैं। सभी मंडियों में किसानों के लिए सभी व्यवस्थाएं समय रहते पूरी कर ली जाएं। फसल खरीद कार्य किसानों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो और खरीद कार्य में पूर्ण पारदर्शिता बरती जाए। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों के लिए मंडी में आने तथा बिक्री उपरांत जाने के लिए सभी रास्ते दुरूस्त किए जाएं। फसल लेकर आने वाले किसानों और उनकी फसलों का रजिस्टर में इंद्राज हो। इसकी समय-समय पर जांच की जाएगी। फसल खरीद के उपरांत उठान कार्य भी निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाना चाहिए।
एसमएस भेजने के कड़े निर्देश
बैठक में डीसी ने सख्त हिदायत दी कि पोर्टल पर अपनी फसल का पंजीकरण करवाने वाले किसानों को खरीद को लेकर पहले ही एसएमएस भेजा जाए, ताकि वे निर्धारित तिथि को अपनी फसल मंडी में ला सके। उन्होंने निर्देश दिए कि मंडियों में बिजली, पेयजल, शौचालय, आवागमन के रास्ते आदि व्यवस्थाएं दुरूस्त हों। अनाज को व्यवस्थित तरीके से रखवाया जाए ताकि मंडी में जाम ना लगे। इसके अतिरिक्त बरसात से फसलों को भीगने से बचाने को लेकर भी तिरपाल इत्यादि के पर्याप्त प्रबंध किए जाएं। जलभराव की स्थिति में पंपिग तथा जेनसैट की भी व्यवस्था की जानी चाहिए।
सही होना चाहिए नमी मापने का यंत्र
डीसी ने कहा कि फसलों में नमी मापने के यंत्र एकदम सही होना निश्चित किया जाए। इसके लिए नमी मापक यंत्रों को प्रमाणित किया जाए। इन यंत्रों में छेड़छाड़ पाए जाने पर संबंधित के विरूद्घ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शिकायतों के निपटान के लिए गठित की जाने वाली कमेटी किसानों की शंकाओं का समाधान करेगी। फसल खरीद के कार्य में पारदर्शिता को लेकर प्रशासन पूरी तरह से सजग है।
ये रहे बैठक में मौजूद
इस अवसर पर एसडीएम हिसार जगदीप सिंह, एसडीएम बरवाला राजेंद्र सिंह, एसडीएम नारनौंद विकास यादव, एसडीएम हांसी डॉ. जितेंद्र अहलावत सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

63वीं स्कूली नेशनल जूडो चैंपियनशिप में जागृति ने जीता रजत

17 जुलाई 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयासरत सरकार : डीसी