फतेहाबाद

बोर्ड परिणामों को बेहतर बनाने के लिए डीसी ने ली अधिकारियों की बैठक

10वीं व 12वीं कक्षा के परिणामों के लिए लक्ष्य निर्धारित

फतेहाबाद,
बोर्ड परीक्षाओं में परिणाम को और बेहतर बनाने के प्रयासों के तहत फतेहाबाद जिले में उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सभी अधिकारियों को वर्ष 2020-21के लिए 10वीं, का 85 प्रतिशत व 12वीं का 100 प्रतिशत का लक्ष्य दिया गया।
उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि बोर्ड परिणामों को बढ़ाने के लिए खंड व जिला स्तर के अधिकारियों द्वारा निरंतर कमजोर स्कूलों में विजिट की जाएगी। कोरोना समय में विद्यार्थियों के स्तर को बनाये रखने के लिए सराहना करते हुए उपायुक्त ने कहा कि हम लक्ष्य के बेहद करीब है। ये हमारे मौलिक कार्य के साथ-साथ नैतिक ड्यूटी भी है। सभी स्कूलों में पंचायत स्तर कोई कार्य करवाना है तो वे समय रहते करवा लिए जाएं। उन्होंने कहा कि हमारे पास उपलब्ध संशाधनों का बेहतरीन प्रयोग करें। विद्यार्थियों के विषय अनुसार क्लब बनाकर उनसे ऑब्जेक्टिव प्रश्न बनवाये।
डाइट प्राचार्य संगीता बिश्नोई ने डाइट की तरफ से पूरे अकादमिक सहयोग का विश्वास दिलाया। जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी अनिता सिंगला ने भी जिला स्तरीय रणनीति का वर्णन किया।। जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग ने उपायुक्त डॉ. बांगड़ का धन्यवाद किया और उन्हें आश्वासन दिलाया कि हम अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में अवश्य सफल होंगे। उन्होंने प्रश्न पत्र अटेम्ट करने के तरीके के बारे में विस्तार से बताया। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए विस्तृत अध्ययन पर बल दिया। उन्होंने कहा कि विज्ञान में थ्योरी के साथ प्रैक्टिकल पर पूरा ध्यान दे। विद्यालय में सभी अध्यापको व विद्यार्थियों का आना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि बेहतरीन परिणाम प्राप्त देने वाले शिक्षकों को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा।
बैठक में जिला सक्षम नोडल अनुराग धारीवाल ने कक्षा एक से आठ में अवसर एप्प पर 95 प्रतिशत भागीदारी के बारे में बताया, जिसमें जिला दूसरे नंबर पर रहा। उसके बाद परिणामों को लक्ष्य तक ले जाने हेतू पूरी रणनीति प्रस्तुत की गई, जिसमें विद्यार्थियों से लेकर शिक्षक, स्कूल हेड, ब्लॉक व जिला स्तर के अधिकारियों की भूमिका पर चर्चा की गई और एक सांझा रणनीति को सभी स्कूलों में लागू करने पर चर्चा हुई।
बैठक में एडीसी डॉ. मुनीष बंसल, आरटीए सचिव शालिनी चेतल, एसडीएम कुलभूषण बंसल, सीटीएम अंकिता वर्मा, सीएमजीजीए ज्योति यादव, जीएम रोडवेज कृष्ण कुमार, डीआरओ राजेश कुमार ख्यालिया, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, डीईओ दयानंद सिहाग, डीईईओ अनिता सिंगला, डीपीसी वेद सिंह दहिया, डाइट प्राचार्या संगीता बिश्नोई, सक्षम नोडल अनुराग धारीवाल सहित सभी खंडों से खंड शिक्षा अधिकारी, सभी खंडों से सक्षम सहयोगी मौजूद रहे।

Related posts

जागरण ग्रुप व छोटे कलाकारों को सुविधाएं व सहायता दे सरकार : रमेश शाक्य

Jeewan Aadhar Editor Desk

गीता नांगली की कुर्सी गई, अविश्वास प्रस्ताव विपक्षी पक्ष ने जीता

Jeewan Aadhar Editor Desk

बच्ची की संदिग्ध मौत, पिता पर हत्या का आरोप—पुलिस ने शमशान से निकाला शव