फतेहाबाद

रोड सेफ्टी की समीक्षा बैठक में उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने की विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा

फतेहाबाद,
सडक़ों के रखरखाव व मुरम्मत कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जाएं और सडक़ सुरक्षा के तहत बीघड़ चौक से धांगड़ तक पांच किलोमीटर मॉडल सडक़ के निर्माण की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएं। रोड सेफ्टी के बारे में नागरिकों को जागरूक भी किया जाएं।
ये निर्देश उपायुक्त डॉ. नरहरि सिंह बांगड़ ने लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित सडक़ सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबंधित विभागों को दिए। उन्होंने कहा कि रोड सेफ्टी बैठक अति महत्वपूर्ण बैठक है। यह लोगों का जीवन बचाने का कार्य करती है, इसलिए संबंधित विभाग के अधिकारी रोड सेफ्टी के बारे में विशेष ध्यान देकर निस्वार्थभाव से अपने कत्र्तव्यों का पालन करें। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि वे बीघड़ चौक से धांगड़ तक यातायात व नागरिकों का आवागमन अधिक रहता है। यह मुख्य सडक़ है। दुर्घटना से बचाव के लिए योजना के तहत नई मॉडल सडक़ का निर्माण किया जाए। उन्होंने गांव अहरवां सहित जिला के अन्य गांवों से गुजरने वाली सडक़ों पर पानी खड़ा न हो, इस बारे पंचायत विभाग को पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए। उन्होंने भट्टू स्थित आरओबी पर लगी स्ट्रीट लाइटों के कनेक्शन करवाने बारे संबंधित विभाग के निर्देश दिए। उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि जिला में होने वाली दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए अधिकारी अथक प्रयास करें।
उन्होंने बैठक में विभिन्न बिंदुओं की समीक्षा करते हुए भी लोक निर्माण, मार्किट कमेटी, सिंचाई, नगर निकाय, जनस्वास्थ्य विभाग, वन विभाग, बिजली विभाग सहित संबंधित विभागों को रोड सेफ्टी के मामले में लापरवाही व कौताही बरतने वाले अधिकारियों के खिलाफ नियमानुसार सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाए जाने बारे आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उपायुक्त ने कहा कि जिला की सडक़ें वाहन चालकों और पैदल चलने वालों के लिए सुरक्षित होनी चाहिए। आम मार्गों एवं राजमार्गों से संबंधित विभाग अपनी-अपनी सडक़ों के रख-रखाव का ध्यान रखें और उनकी निरंतर मुरम्मत करवाते रहें। उन्होंने कहा कि जिला में सडक़ दुर्घटनाओं की रोकथाम एवं यातायात स्थिति में सुधार के लिए सडक़ों को वाहन चालकों के लिए सुरक्षित बनाया जाएं तथा संबंधित विभाग सडक़ों की हालत में सुधार के लिए तत्परता से आवश्यक कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि प्रशासन, पुलिस व समाजसेवी संगठनों के सहयोग से लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाएं। सडक़ पर यातायात में बाधक बन कर खड़े वाहनों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी। इसलिए वाहन चालक अपनी गाडिय़ों को शहर के मेन रोड पर पार्क ना करें। इससे सारा ट्रैफिक रूक कर खड़ा हो जाता है। उपायुक्त ने नगर निकाय विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि बीघड़ रोड सहित बाजार में अवैध कब्जों को तुरंत प्रभाव से हटाया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि शहर में बनी मल्टीपर्पज पार्किंग व अन्य पार्किंग में वाहनों को खड़ा करवाना सुनिश्चित किया जाएं।
उपायुक्त डॉ. बांगड़ ने कहा कि नगर निकाय, पुलिस विभाग तथा संबंधित विभाग आपसी तालमेल बनाकर जरूरत अनुसार सीसीटीवी कैमरे, ब्रेकर, बाजारों में पीली पट्टी आदि जगह चिन्ह्ति कर लगवाए। उन्होंने भट्टू रोड, सिरसा रोड, रतिया चुंगी, परशुराम चौक, अहरवां रोड, कुलां रोड आदि अन्य सडक़ों व मुख्य मार्गों के रखरखाव के कार्य में तेजी लाने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। उपायुक्त ने बिजली विभाग को निर्देश दिए कि मुख्य मार्गों व सडक़ों पर खड़े बिजली के पोल तथा ट्रांसफार्मर को शीघ्रता से हटवाना सुनिश्चित करें। बैठक में पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार, आरटीए सचिव शालिनी चेतल, एसडीएम कुलभूषण बंसल, सीटीएम अंकिता वर्मा, जीएम रोडवेज कृष्ण कुमार, कार्यकारी अभियंता कृष्ण गोयत, सीएमओ डॉ. मनीष बंसल, सीएमजीजीए ज्योति यादव, डीआईओ सिकंदर, डीईओ दयानंद सिहाग, डीडीपीओ बलजीत सिंह चहल, सभी डीएसपी सहित संबंधित विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Related posts

मंडलायुक्त विनय सिंह ने जगनणना कार्य की बैठक लेकर समीक्षा की

Jeewan Aadhar Editor Desk

दुग्गल को डीजीपी ने दिए विशेष निर्देश, कांग्रेस—जेजेपी की शिकायत पर हुई कार्रवाई

च्युइंगम व मिलते-जुलते उत्पादों की बिक्री पर 30 जून तक लगाया प्रतिबंध

Jeewan Aadhar Editor Desk