हिसार

रोल मॉडल बन दूसरों को भी प्रेरित करें : समर सिंह

एचएयू में ऑनललाइन इंडो-यूएस-अफगानिस्तान अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण संपन्न

हिसार,
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार व अमेरिका के वर्जिनिया टैक विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में ऑनलाइन इंडो-यूएस-अफगानिस्तान अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में एचएयू के कुलपति प्रो. समर सिंह ने प्रतिभागियों को ऑनलाइन माध्यम से मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित किया। उन्होंने वैज्ञानिकों से आह्वान किया कि वे इस प्रशिक्षण से हासिल ज्ञान का अधिक से अधिक फायदा उठाएं और अपने देश में लागू करने का प्रयास करें। इस प्रशिक्षण में बताई गई तकनीकों का बारीकी से अध्ययन करते हुए उन्हें व्यावहारिक रूप से अपनाएं। दूसरों के सामने रोल मॉडल बने और उन्हें भी नई-नई तकनीकों से अवगत करवाते हुए अपनाने के लिए प्रेरित करें।
इस प्रशिक्षण का आयोजन युनाइटेड स्टेट एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट के आर्थिक सहयोग से कैटेलाइजिंग अफगान एग्रीकल्चर इनोवेशन प्रोजेक्ट के तहत करवाया गया। इसे विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय मामलों के विभाग व अनुसंधान निदेशालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में एबिक की नोडल ऑफिसर डॉ.सीमा रानी ने कृषि क्षेत्र में उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाने को लेकर जानकारी प्रदान की। इसके बाद एबिक टीम से मनीषा रानी व अर्पित तनेजा ने कृषि व्यवसाय अंतरप्रोन्योरशिप के प्रकल्प व बेकरी के व्यवसाय के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।
अमेरिका, अफगान व भारत के वैज्ञानिक हुए शामिल
अनुसंधान निदेशक डॉ. एसके सहरावत ने बताया कि इस प्रशिक्षण में अमेरिका के वर्जिनिया टैक विश्वविद्यालय से नूर सिद्दक्की, अफगानिस्तान से जरमलवॉल व भारत के वैज्ञानिकों सहित कुल 133 प्रतिभागी ऑनलाइन माध्यम से शामिल हुए। अनुसंधान निदेशक ने प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों को इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफल बनाने के लिए धन्यवाद दिया और भविष्य में इस तरह के आयोजनों के लिए प्रोत्साहित किया। अंतरराष्ट्रीय मामलों के संयोजक दलविंद्र सिंह और डॉ. अनुज राणा ने बताया कि इस प्रशिक्षण में सीखी गई तकनीक प्रतिभागियों के लिए बहुत ही लाभदायक होंगी और भविष्य में कृषि विज्ञान, पशु विज्ञान, कृषि व्यवसाय व रचनात्मक स्टार्टअप प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने में सहायक होंगी।

Related posts

निगम आयुक्त ने गायों को गुड खिलाकर व केक काटकर गोअभयारण्य में मनाया जन्मदिन

Jeewan Aadhar Editor Desk

40 साल की सेवा के बाद जोगिन्द्र सिंह हुए सेवानिवृत

फिलहाल सही ढंग से आगे बढ़ रहा मॉनसून, प्रदेश में व्यापक बारिश की संभावना