हिसार

फर्जी संस्थाएं व गिरोह कर रहे प्रेमी जोड़ों के भविष्य से खिलवाड़, प्रशासन तुरंत ले एक्शन : चौहान

एक और फर्जी संस्था द्वारा गैर कानूनी प्रेम विवाह करवाने का मामला आया सामने

हिसार,
फर्जी संस्थाओं के चक्कर में फंस कर एक और प्रेमी जोड़ा ऑनर कीलिंग का शिकार होते-होते बच गया। सिरसा रोड स्थित एक ट्रस्ट द्वारा हिसार के भगत सिंह नगर निवासी लडक़े व शहर की एक कालोनी निवासी लडक़ी का प्रेम विवाह करवा दिया गया जबकि लडक़े की उम्र कानूनन शादी के लायक नहीं हुई थी। लडक़े की उम्र 20 वर्ष है जबकि 21 वर्ष से पहले की गई शादी गैर कानूनी है। शादी के कुछ देर बाद ही लडक़ी के परिजनों ने ऑनर कीलिंग के उद्देश्य से लडक़ा-लडक़ी को अगवा कर लिया जिसको उन्होंने पुलिस के सामने कबूला है। यह आरोप सनातन धर्म चैरिटेबल ट्रस्ट के चेयरमैन संजय चौहान ने लगाए।
संजय चौहान ने कहा कि ये फर्जी संस्थाएं लडक़ा लडक़ी को तो कानूनी पचड़ों में फंसाती ही हैं साथ ही उनकी सुरक्षा के लिए भी कोई मार्गदर्शन नहीं किया जाता जिसका परिणाम इस प्रेम विवाह में नजर आया। उन्होंने पुलिस प्रशासन की त्वरित कार्यवाही की प्रशंसा करते हुए कहा कि पुलिस के प्रयासों से इस मामले में ऑनर कीलिंग होने से बच गई। यदि पुलिस इस मामले में चुस्ती नहीं दिखाती तो एक ओर प्रेमी जोड़ा ऑनर कीलिंग का शिकार हो सकता था।
संजय चौहान ने कहा कि वे अनेक बार ऐसी फर्जी संस्थाओं के बारे में प्रशासन के संज्ञान में ला चुके हैं जो अपने लालच में लडक़ा लडक़ी के भविष्य से खिलवाड़ करती हैं। उन्होंने मांग की कि ऐसी फर्जी संस्थानों पर तुरंत कानूनी कार्यवाही होनी चाहिए ताकि आगे वे किसी के जीवन के साथ खिलवाड़ न कर सकें। कुछ दिन पहले भी एक फर्जी समिति द्वारा विवाहित व्यक्ति की बिना तलाक लिए एक 19 वर्षीय लडक़ी से शादी करवा दी गई थी। ऐसा गैर कानूनी कार्य करने वाली संस्थाओं के समस्त पदाधिकारियों व यह शादी संपन्न करवाने में शामिल पंडित, वकील आदि सभी पर सख्त कानूनी कार्यवाही की जाए उनके सभी खातों की जांच होनी चाहिए।
संजय चौहान ने कहा कि बार-बार प्रशासन के संज्ञान में लाने के बावजूद भी ऐसी संस्थाओं व गिरोहों पर कार्यवाही व जांच नहीं करने से स्पष्ट हो जाता है कि प्रशासन की इसमें मिलीभगत है और इन संस्थाओं, वकील, पंडित व पुलिस की सांठगांठ से फर्जी शादियों का खेल चल रहा है। उन्होंने मांग की कि फर्जी शादी करवाने की दोषी पाए जाने वाली संस्थाओं के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाए और उनके खातों की जांच की जाए ताकि वे भविष्य में किसी के जीवन से खिलवाड़ न कर सकें।

Related posts

दीपेंद्र हुड्डा का दावा—कांग्रेस की सरकार बनने पर बुजुर्गो को मिलेगी 3 हजार रूपए पेंशन

आम आदमी पार्टी को मिलेगी इस वर्ष अनेक राजनीतिक उपलब्धियां : मानसिंह वर्मा

Jeewan Aadhar Editor Desk

14 अप्रैल 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम