हिसार

घर पर बैठा रहना और स्वयं को संक्रमण से बचाना भी राष्ट्रसेवा—स्वामी सदानंद जी महाराज

आदमपुर,
वर्तमान में कोरोना संक्रमण के दौर में देश काफी नाजुक हालत से गुजर रहा है। ऐसे में देश के प्रत्येक निवासी का कर्तव्य है कि वह आगे आकर सरकार और स्वास्थ्य कर्मचारियों का सहयोग करे। यह बात प्रणामी मिशन के प्रमुख संत स्वामी श्री सदानंद जी महाराज ने आदमपुर में विजय वरुण सदलपुरियां के निवास स्थान पर आयोजित श्री मद्भागवत कृष्ण कथा के प्रथम दिन पहले सत्र में श्रद्धालुओं को प्रवचन के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि देशवासियों को आगे आकर पीएम केयर फंड में दान देना चाहिए। इस दौरान उन्होंने 25 लाख 25 हजार 5 सौ 25 रुपए कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पीएम केयर फंड में देने की घोषणा की। प्रणामी संत ने कहा कि देश सेवा के लिए सेना में जाना ही जरुरी नहीं है, देश को आत्मनिर्भर बनाकर भी देशसेवा की जा सकती है। इसलिए संकट की इस घड़ी में प्रत्येक नागरिक को यथा संभव दान देकर सरकार की मदद करनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि संक्रमण के इस दौर में मानव सेवा का महत्व भी काफी बढ़ गया है। इस लिए स्वास्थ्य कर्मचारियों की मदद करे। बिमार लोगों की सेवा में आगे आएं। गरीब लोगों को भोजन उपलब्ध करवाएं। आक्सीजन की पूर्ति करने में सरकार का सहयोग करे। प्लाजमा डोनेट करके किसी की जान बचाने के लिए आगे आएं।
प्रणामी संत ने कहा बिना किसी विशेष कार्य के एकत्रित होने से बचे। खुशी के समारोह में भीड़ एकत्रित न करे। वर्तमान समय में स्वयं को संक्रमित होने से बचाना भी देशसेवा व समाजसेवा का ही कार्य है। सरकार को संक्रमित के उपचार के लिए काफी कठिन परिस्थितयों से गुजरना पड़ रहा है। ऐसे में यदि आप घर पर रहकर स्वास्थ रहते हैं तो ये देशसेवा का कार्य ही है।
इस दौरान उन्होंने मंगलाचार से लेकर रावण वध तक की कथा का श्रवणपान श्रद्धालुओं को करवाया। श्रद्धालुओं ने आनलाइन माध्यम से कथा का श्रवणपान किया।

Related posts

हवासिंह सांगवान गुट का धरना आज भी नहीं लग पाया, भगाना में प्रवेश करना हुआ मुश्किल

Jeewan Aadhar Editor Desk

खराब फसलों का बीमा दिलाने को लेकर किसानों ने ज्ञापन सौंपा

Jeewan Aadhar Editor Desk

सॉफ्ट स्किल से विद्यार्थियों में आती कार्यक्षमता में निपुणता : गजे सिंह