हरियाणा हिसार

‘नवोदय शक्ति’ ने बढ़ाए हाथ, चिकित्सा सेवा के लिए बनाया ग्रुप

कोरोना काल में सेवा का पर्याय बनकर सामने आई ‘नवोदय शक्ति’

हिसार, (राजेश्वर बैनीवाल)।
हिसार। ग्रामीण आंचल की प्रतिभाओं को निखारने के लिए वर्ष 1985 में स्व. राजीव गांधी द्वारा शुरू किए गए नवोदय विद्यालयों की टीम इस कोरोना महामारी में सेवा का पर्याय बनकर उभरी है। देशभर के 625 जिलों में नवोदय विद्यालय की स्थापना हो चुकी है। यहां से पढे 14 लाख पूर्व छात्र प्रशासन, सैन्य, शिक्षा, चिकित्सा क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने अपने-अपने जिला और राज्य स्तर पर पूर्व छात्र संगठनों का गठन किया है और नवोदय विद्यालय के पूर्व छात्रों का संगठन ‘नवोदय शक्ति’ के रूप में जाना जाता है।
नवोदय विद्यालयों में छठी कक्षा में परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को प्रवेश दिया जाता है। ये संस्थान पूर्णत: आवासीय है। दो साल के लिए एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश में वहां की संस्कृति, भाषा व संस्कार सीखने के लिए उसे स्थानांतरित किया जाता है। प्रत्येक पूर्व-छात्र इस संस्थान को अपना आदर्श मानते हुए अपने आपको संस्था व देश का ऋणी मानता है जिससे वह अन्य नागरिकों की अपेक्षा देश और देशवासियों के प्रति अपनी जिम्मेवारी समझता है।
लगता है 7 साल गोद ले लिया सरकार ने
कक्षा 6 से 12 तक निशुल्क शिक्षा भोजन, आवास, पुस्तकें, कपड़ा से लेकर दैनिक जीवन की प्रत्येक जरूरत की चीजें संस्थान से मुहैया होती हैं। प्रवेश के उपरांत ऐसा लगता है जैसे वो सरकार के बेटे-बेटियां हैं। खेलकूद विज्ञान, कला, संस्कृति, संस्कार व परस्पर सहयोग की ट्रेनिंग के साथ-साथ राष्ट्रीयता से ओतप्रोत किया जाता है।
देशभर में मिल रही चिकित्सा सेवाएं
हरियाणा के विभिन्न नवोदय विद्यालयों के पूर्व छात्रों के संगठन नवोदय शक्ति ने हरियाणा में चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए 50 चिकित्सकों की सूची जारी की है जिसमें उनके संपर्क सूत्र व चिकित्सा संस्थान का नाम भी जारी किया गया है ताकि नवोदय के साथ-साथ पूर्ण समाज के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान किया जा सके। मेडिकल टीम में दिल्ली एम्स, सफदरजंग, राम मनोहर लोहिया, महाराजा अग्रसेन, अपोलो, आधार, पीजीआई रोहतक, पीजीआई चंडीगढ़, मेडिकल कॉलेज अग्रोहा, जिला नागरिक अस्पताल सहित विभिन्न सरकारी व निजी संस्थानों के पारंगत डॉक्टर राजेश रेड्डू, डॉ. मीनू गोयल, डॉ. विकास बुंदेला, डॉ. सचिन, डॉ. सविता, डॉ. राहुल, डॉ. अशोक, डॉ. जयप्रकाश, डॉ. नरेंद्र, डॉ. रामनिवास, डॉ. हेमकांत, डॉ. मनोज, डॉ. विवेक मलिक, डॉ. विनय चावला, डॉ. प्रीति, डॉ. अमित आदि डॉक्टर शामिल हैं, जो हरियाणा के प्रत्येक जिला के साथ सीमावर्ती प्रदेशों में भी कार्यरत हैं। इसके अलावा देशभर में 300 से ज्यादा चिकित्सक नवोदय शक्ति टीम से जुड़े हैं जो देश के विभिन्न भागों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। संस्था के सभी डॉक्टर व अन्य सदस्य जनमानस की सेवा के साथ उनको बचाव के उपाय और वैक्सीन लगवाने बारे जागरूक कर रहे हैं। डॉक्टर फोन पर कंसल्टेंसी देने के लिए व्हाट्सएप ग्रुप बनाया हुआ है जिसमें आपसी तालमेल से मरीज को उचित इलाज की जानकारी देकर संक्रमित व्यक्ति को दवाई भी मुहैया करवाने का प्रयास किया जाता है।
भोजन सामग्री का वितरण
नवोदय शक्ति की टीम ने अपने नंबर सार्वजनिक किए हुए हैं। किसी भी संक्रमित एवं विकलांग व्यक्ति को फोन नं 8929000007 पर 3 घंटे पहले भोजन संबंधित जानकारी देनी पड़ती है और फिर टीम बताए अस्पताल में भोजन भिजवाने का प्रबंध करती है। अब तक 324 लोगों को भोजन सेवा प्रदान की गई है। इस टीम में लक्ष्मण श्योराण नवोदय, अमित कौशल, अजय, कमलेश, सुदेश चहल, ज्योति, कुलजीत, प्रमोद, पवन व मनोज आदि शामिल हैं।

आम जन मानस के नाम संदेश
नवोदय शक्ति संस्था के प्रधान लक्ष्मण श्योरण नवोदय ने नवोदय विद्यालय के पूर्व छात्रों से विशेष आग्रह किया कि कोरोना महामारी के समय में मानव और मानवता की सेवा करने का अवसर है जब हम देश वह देशवासियों की सेवा कर अपने आपको देश के ऋण को चुका सकते हैं। आम जनमानस से कहा कि वह एक-दूसरे की मदद को हाथ बढ़ाएं एक-दूसरे का सहारा बनें ताकि लोग भ्रमित व अकेलेपन से ग्रस्त ना हों। प्रत्येक व्यक्ति प्रयास करें कि वह किसी की मुस्कुराहट का जरिया बनें।

Related posts

श्री राधाकृष्ण श्याम मंदिर में रक्तदान शिविर का आयोजन

आदमपुर : व्यापारियों व किसानों के पैसे हड़पने के आरोपी को नहीं मिली जमानत

सरकार की दमनकारी नीतियों के खिलाफ काला दिवस 10 को : कमेटी

Jeewan Aadhar Editor Desk