हिसार

आदमपुर: नकली सोने पर ले लिया बैंक से लाखों का लोन—गिरफ्तार

आदमपुर (अग्रवाल)
आदमपुर एडिशनल मंडी स्थित आईसीआईसीआई बैंक में नकली सोना देकर करीब साढ़े 6 लाख का गोल्ड लोन लेने के आरोप में पुलिस ने बैंक के गोल्ड वेलेवुयर की शिकायत पर रेवाड़ी निवासी एक व्यक्ति को नामजद करते हुए एक अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी की विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज किया है। पुलिस को दी शिकायत में बैंक के गोल्ड वेलेवुयर विजय कुमार ने बताया कि 21 अगस्त 2020 को उसके पास आईसीआईसीआई बैंक के मैनेजर अनिल सहरावत को फोन आया और कहा कि दो व्यक्ति गोल्ड लोन लेने आए हुए है, आप आकर सोने की जांच कर ले। बैंक मैनेजर द्वारा सूचना मिलने पर वह बैंक गया तो वहां पर रेवाड़ी जिला के झाल निवासी धर्मबीर व एक अन्य व्यक्ति उसके साथ था। धर्मबीर ने अपने थैले से एक डिब्बे में से दो लोकेट 40.1 ग्राम व 4 सोने की चुडिय़ा 143.2 उसे दी। शिकायतकर्ता ने बताया कि उस दिन उसके घर में कोई अप्रिय घटना घटी हुई थी जिसके कारण वह मानसिक रूप से तनाव में था और उसी कारण वह सोने की सही ढंग से जांच नहीं कर पाया एवं सोने पर हाल मार्क किया हुआ था जिसके कारण उसे सोना सही लगा। बैंक द्वारा सोना रखकर गोल्ड लोन करके धर्मबीर को 6 लाख 44 हजार रुपये दे दिए। गोल्ड लोन करवाते समय धर्मबीर ने अपने कागजात के रूप में आधार कार्ड व पैन कार्ड की कापी बैंक में जमा करवाई थी। पुलिस ने विजय कुमार की शिकायत के आधार पर धोखाधड़ी से लोन लेने के आरोप में रेवाड़ी जिला के झाल निवासी धर्मबीर को नामजद करते हुए एक अन्य व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

शनि और मंगल होंगे एक—दूसरे के सामने, घटेगी बड़ी घटनाएं—जानें विस्तृत रिपोर्ट

आदमपुर में 4 दिन में गोल्ड लोन के दो मामले हुए दर्ज
आदमपुर के अलग-अलग बैंक से नकली सोना देकर गोल्ड लोन लेने के 4 दिन में पुलिस द्वारा दो मामले दर्ज किए है। पहला मामला 18 मई को दर्ज हुआ जिसमें आरोपी नकली सोना देकर गोल्ड लेने आए थे, लेकिन अपने इरादों में कामयाब नहीं हो पाए थे और पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर एक दिन के पुलिस रिमांड के बाद जेल भेज दिया था। वहीं दूसरा मामला करीब 9 माह पुराना है जिसमें बैंक द्वारा करीब साढ़े 6 लाख रुपये का लोन दे भी दिया था।

दोनों ही मामलों के तार रेवाड़ी जिले से जुड़े
आदमपुर थाना में 4 दिन में गोल्ड लोन के जो दो मामले दर्ज हुए उन दोनों मामलों के तार रेवाड़ी जिला से जुड़े हुए है। 18 मई को जो मामला दर्ज किया गया था उसमें रेवाड़ी के सेक्टर-4 निवासी जसवंत व फतेहाबाद के अशोक नगर निवासी पंकज ने अपने बैग से एक डिब्बे में 4 लेडिज चुडिय़ा 74.9 ग्राम व एक बे्रसलेट 39.2 ग्राम नकली सोना देकर गोल्ड लोन लेने का प्रयास किया था लेकिन गोल्ड वेलेवुयर की जांच में सोना नकली पाए जाने पर दोनों को पुलिस ने गिरफ्तार कर अदालत में पेश कर रिमांड पर लिया था। इस दौरान आरोपियों ने बताया था कि उसे ये सोना रेवाड़ी के एक व्यक्ति ने बैंक में गिरवी रख लोन लेने के लिए भेजा था। वहीं दूसरा मामले में भी आरोपी रेवाड़ी जिले के गांव झाल निवासी धर्मबीर है जिसमें करीब 9 महीने पहले नकली सोना गिरवी रखकर करीब साढ़े 6 लाख रुपये का लोन लिया था।

आरोपित एक दिन के रिमांड पर
जांच अधिकारी एएसआई राजेश कुमार ने बताया कि पुलिस द्वारा बैंक के गोल्ड वेलेवुयर की शिकायत के आधार पर रेवाडी जिले के गांव झाल निवासी धर्मबीर को नामजद करते हुए एक अन्य के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज कर आरोपित धर्मबीर को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी को अदालत में पेश कर एक दिन के पुलिस रिमांड पर लिया है। रिमांड के दौरान आरोपी से नकली सोने के बारें में पूछताछ की जाएगी। आरोपी को सोमवार को पुन: अदालत में पेश किया जाएगा।

Related posts

डा. भीमराव अंबेडकर की शिक्षाओं पर अमल करने की जरूरत : इंदर गोयल

मां भ्रामरी देवी बनभौरी धाम ट्रस्ट के सेवा कार्य सराहनीय : सांसद वत्स

सुविधाएं छिनने व खर्चे बढ़ने की आशंका से घबराए आदमपुर गांव के निवासी