हिसार

निगमायुक्त ने कंपोस्ट प्लांटों का किया औचक निरीक्षण, सीएसआई को दिये व्यवस्था सुधारने के आदेश

डोर टू डोर गीला और सूखा कूड़ा ही गाडिय़ां उठाए, इसकी व्यवस्था करने के दिये आदेश

हिसार,
गीले कचरे से खाद बनाने को लेकर शहर क्षेत्र में नगर निगम द्वारा बनाये गये कंपोस्ट प्लांटों का सोमवार को निगमायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एक्सईएन संदीप सिहाग, एमई सुनील लांबा, सीएसआई सुभाष सैनी व सीएसआई देवेंद्र बिश्नोई मौजूद रहे।
निगमायुक्त ने मधुबन पार्क स्थित कंपोस्ट प्लांट, क्रांतिमान पार्क स्थित कंपोस्ट प्लांट, महात्मा गांधी कंपोस्ट प्लांट और सातरोड कंपोस्ट प्लांट का निरीक्षण किया। कंपोस्ट प्लांटों की व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए उन्होंने सीएसआई सुभाष सैनी को आदेश दिये वहीं एक्सईएन संदीप सिहाग को सातरोड कंपोस्ट प्लांट को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। निगमायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने सीएसआई को आदेश दिये कि शहर से डोर टू डोर कूड़ा उठाने वाली नगर निगम की गाडिय़ां व ठेकेदार की गाडिय़ां गीला और सूखा कूड़ा अलग उठाएगी और कंपोस्ट प्लांट पर उपलब्ध करवाएगी, जिससे गीले कूड़े की खाद बनाई जा सके। सेंग्रीगेशन को लेकर कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कंपोस्ट प्लांट पर कार्यरत कर्मचारियों को प्रतिदिन कंपोस्ट प्लांट में आने वाले गीले कूड़े और तैयार होने वाली खाद की रिपोर्ट तैयार करने के आदेश दिये।
निगमायुक्त ने मधुबन पार्क व महात्मा गांधी कंपोस्ट प्लांट में कंपोस्ट मशीन खराब होने पर सीएसआई सुभाष सैनी को आदेश दिये कि तुरंत प्रभाव से संबंधित एजेंसी को फोन व पत्र के माध्यम से सूचित करें और मशीनों को ठीक करवाये। निगमायुक्त ने मधुबन पार्क कंपोस्ट प्लांट व क्रांतिमान पार्क कंपोस्ट प्लांट के फर्श को संबंधित ठेकेदार से ठीक करवाने के आदेश दिये। दोनों जगहों पर फर्श खराब होने के कारण कर्मचारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। उन्होंने निर्देश दिए कि महात्मा गांधी प्लांट में लगाये गये नये शेड में दोनों ओर चद्दर लगवाई जाये, जिससे बारिश के दौरान पानी शेड में न आये। कम्पोस्टिंग प्लांट पर तैनात सफाई कर्मचारियों के लिए सफाई उपकरण व पीने के पानी की व्यवस्था के भी आदेश दिए।

Related posts

रोडवेज में कार्यरत आईटी प्रोफेशनल कर्मचारियों को हरियाणा कौशल रोजगार निगम में समायोजित ना किया जाए : एसोसिएशन

जिला बाल कल्याण परिषद ने विभिन्न जगहों पर कोविड-19 सेफ्टी किट का वितरण किया

हिसार में कोरोना ने ली वृद्ध की जान