हिसार

श्री राधेकृष्ण बड़ा मंदिर परिवार ने लिया हिसार व आसपास क्षेत्रों में 1 लाख पौधे लगाने का संकल्प

राधा पार्क सेक्टर-14 में पौधे लगाकर किया गया संकल्प का शुभारंभ, कदंब, बेलपत्र,

अर्जुन, बड़, पीपल, नीम, जामुन, अमलतास आदि के पौधे लगाए गए

हिसार,
पर्यावरण की दृष्टि से पेड़ पौधों का बड़ा ही महत्व है लेकिन आजकल लोग बाहरी आवरण पर ज्यादा ध्यान देते हैं। प्रकृति की तरफ किसी का भी रुझान नहीं है जिसके फलस्वरूप इस बार इस महामारी में भी ऑक्सीजन की कमी से लोग काफी जूझ रहे थे। तब यह विचार आना संभव है कि पेड़ पौधों को पृथ्वी पर उनका यथासंभव स्थान मिले तो महामारियां मनुष्य के पास भी नहीं आ सकेंगी।
इसी के दृष्टिगत खजानचिंयान बाजार स्थित श्री राधेकृष्ण बड़ा मंदिर परिवार ने हिसार व आसपास के क्षेत्रों में एक लाख पौधे लगाने का संकल्प लिया है। मंदिर के महंत राहुल शर्मा ने बताया कि इस पावन कार्य की सेक्टर 14 पार्ट-2 में राधा पार्क में पौधे लगाकर शुरुआत की गई जिसमें बड़, पीपल, नेम, जामुन, अमलतास ,अर्जुन, बेलपत्र, कदंब आदि के पेड़ लगाए गए। उन्होंने कहा कि पेड़ो के असंख्य गुण हैं। इसके अलावा प्रकृति ही भगवान का सजीव दर्शन है। हमें प्रकृति को संजो कर रखना चाहिए ताकि मनुष्य जीवन में फैला तनाव व बीमारियों को दूर किया जा सके और प्रकृति के भंडार को और अधिक किया जा सके।
राहुल शर्मा ने बताया कि इस पार्क में काफी झाड़ उगे हुए थे। पहले उनको ट्रेक्टर से साफ करवाया गया, उसके बाद गड्डे खुदवाकर यहां पर पौधे लगवाए गए। स्थानीय लोगों ने आनंद व उत्साहपूर्वक पौधे लगाए व कार सेवा का कार्य किया। उन्होंने भी यह प्रण लिया है कि सभी पौधों में वह हर रोज पानी डालेंगे और उनकी रखवाली करेंगे। उन्होंने शहरवासियों से भी आग्रह किया कि इस पुनीत कार्य में वे हमारे साथ जुड़ें और हमारे संकल्प को पूरा करें ताकि हम सब मिलकर मानव जाति के सृजन में कुछ सहयोग कर सकें।

Related posts

चलो जलाएं दीप वहां, जहां अभी भी अंधेरा है : भगवान सहाय

Jeewan Aadhar Editor Desk

भीड़..उपद्रव..भय..नुकसान…सीएम के रहते सब हो गया हिसार में

हेमामालनी को पछाड़ कर रानी ने मारी बाजी, आदमपुर की बीनू ने बिखेरा अपना जादू

Jeewan Aadhar Editor Desk