हिसार

कृषि विज्ञान केंद्रों को समन्वित कृषि प्रणाली मॉडल के रूप में विकसित करें : कुलपति

कृषि विज्ञान केंद्रों की मासिक समीक्षा बैठक में दिए निर्देश

हिसार,
हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर बीआर कांबोज ने कहा है कि सभी कृषि विज्ञान केंद्रों पर समन्वित कृषि प्रणाली मॉडल इकाई स्थापित कर किसानों को इसके प्रति जागरूक किया जाएगा। इससे छोटी से छोटी जोत से भी किसान अधिक आमदनी हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा किसान कृषि विविधिकरण की अधिक से अधिक जानकारी हासिल कर उन्हें अपने खेत पर अपना सकेंगे।
कुलपति डा. कांबोज ऑनलाइन माध्यम से विश्वविद्यालय के सभी कृषि विज्ञान केंद्रों के इंचार्जों की मासिक समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसानों को फसल अवशेष प्रबंधन के बारे में भी जागरूक करने और जरूरत पडऩे पर उन्हें इससे संबंधित मशीनरी भी मुहैया करवाने का आह्वान किया। विश्वविद्यालय द्वारा जारी समग्र सिफारिशों को अधिक से अधिक किसानों तक पहुंचाया जाना चाहिए ताकि किसान ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित हो सकें।
कुलपति ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा किसान हित के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं को अधिक से अधिक प्रचारित करें। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के अस्तित्व में आने के बाद कृषि उपज को बढ़ाने में कृषि विज्ञान केंद्रों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। यही कारण है कि वर्ष 2019-20 तक कृषि उपज में लगभग आठ गुणा की बढ़ोतरी हुई है। विश्वविद्यालय की विस्तार कार्यप्रणाली बहुत ही मजबूत है, यही कारण है कि कोरोना महामारी के चलते भी निदेशक अटारी जोधपुर व विस्तार शिक्षा निदेशालय द्वारा दिए गए लक्ष्य को समय पर पूरा किया है।
प्रत्येक केवीके पर होगा जिला स्तरीय कार्य्रकम
कुलपति ने बैठक के दौरान निर्देश दिए कि प्रत्येक कृषि विज्ञान केंद्र पर जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिए। इसमें प्रत्येक जिले के खंड स्तर पर प्रत्येक गांव से कम से कम दो-दो प्रगतिशील किसानों को शामिल किया जाएगा। विस्तार शिक्षा निदेशक डॉ. रामनिवास ढांडा ने इस समीक्षा बैठक में मुख्य अतिथि व अन्य प्रतिभागियों का स्वागत किया और कुलपति द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों को क्रियान्वित करने का आश्वासन दिया। समीक्षा बैठक में विभिन्न कृषि विज्ञान केंद्रों के इंचार्जों ने तैयार की गई रिपोर्ट प्रस्तुत।

Related posts

उपचार के दौरान डेढ़ साल के बच्चे की मौत पर गुस्साए परिजनों ने आदमपुर थाने में किया हंगामा

जिला ड्रग कंट्रोलर ने किया औचक निरीक्षण, दवा विक्रेताओं के साथ बैठक कर दी चेतावनी

Jeewan Aadhar Editor Desk

इस मुश्किल घड़ी में निरंतर अपनी सेवाएं देने वाले असली हीरो : डी.एन. सैनी

Jeewan Aadhar Editor Desk