हरियाणा

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड : जानें कब होंगे 10वीं व 12वीं के रिजल्ट घोषित

हिसार,
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने बताया कि वे 15 जून तक दसवीं कक्षा का रिजल्ट घोषित करने का प्रयास करेंगे। वहीं 12 वीं कक्षा का रिजल्ट 25 जून तक घोषित करने की तैयारी में है। इसकी तैयारी में जुटे हैं। दोनों कक्षाओं की परीक्षा न करवाकर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर निर्धारित फार्मूले के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा। दसवीं कक्षा के परीक्षा न करवाए जाने को लेकर पहले ही सरकार घोषणा कर चुकी है।

सीबीएसई की गाइडलाइन व आंतरिक मूल्यांकन के हिसाब से इस कक्षा के बच्चों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा। चूंकि स्कूल खुल चुके हैं। सरकार ने स्कूलों में आधा स्टाफ बुलाना शुरू कर दिया है। रिजल्ट घोषित होते ही सभी विद्यार्थी अपनी अगली कक्षा में दाखिला ले सकते है।

रि-अपीयर व ओपन के विद्यार्थियों की नहीं होगी परीक्षा
शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने बताया कि 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा रद़द होने के बाद उनके पास रि-अपीयर व ओपन स्कूल के विद्यार्थियों के फोन आने लगे थे। वे पूछ रहे थे कि उनकी परीक्षा होगी या नहीं। चेयरमैन ने बताया कि उनकी भी परीक्षा नहीं होगी। उनका भी रिजल्ट बिना परीक्षा लिए ही तैयार किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि उनका रिजल्ट तैयार करने के लिए 4 जून को अधिकारियों व शिक्षाविदों की मीटिंग बुलाई है। उसी मीटिंग में तय किया जाएगा कि किस आधार पर रि-अपीयर व ओपन स्कूल के विद्यार्थियों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

ऐसे विद्यार्थियों की होगी परीक्षा
शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डा. जगबीर सिंह ने बताया कि जिन विद्यार्थियों ने अंक सुधार के लिए फार्म जमा करवाया हुआ है। उन विद्यार्थियों की परीक्षा होगी। हालांकि अभी उनकी परीक्षा कराए जाने की योजना नहीं है, लेकिन जब समय अनुकूल हो जाएगा। तब उनकी परीक्षा शैडयूल तय किया जाएगा। कोरोना संक्रमण भी पूरी तरह से खत्म होने के बाद ही उनकी परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

Related posts

प्रदेशभर में RTA दफ्तरों में सीएम फ्लाइंग का छापा

Jeewan Aadhar Editor Desk

ओवरटेक के चक्कर में रोडवेज बस पलटी, कई सवारियों को आई चोट

Jeewan Aadhar Editor Desk

2 बेटों सहित मां की जहर के सेवन से संदिग्ध मौत, पुलिस जुटी मामले की जांच में