हिसार

ऐ लो जी! हमारे ‘गब्बर मंत्री’ का दावा भी आदमपुर में निकला हवा हवाई

आदमपुर,
प्रदेश की सरकार में ‘गब्बर मंत्री’ यानि गृह व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज की बात का सबको भरोसा होता है कि वे बोल रहे है तो सोहल आना सही बोल रहे है। सीधी सच्ची बात करने के कारण उन्होंने प्रदेश की राजनीति में 31 साल पूरे किए। लेकिन एक आरटीआई के कारण उनका एक बड़ा दावा हवा हवाई निकल गया।

दरअसल, आम आदमी पार्टी के नेता प्रमोद बसवाना ने एक आरटीआई स्वास्थ्य विभाग में लगाई। इसमें पूछा गया कि होम आइसोलेट मरीजों को सरकार द्वारा पांच हजार रुपये की राहत किट देने का दावा किया था उसमें क्या—क्या समान है। जवाब में अधिकारी कह रहे हैं कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। मामले की जांच की मांग को लेकर आम आदमी पार्टी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा।

नायब तहसीलदार रविंद्र शर्मा को ज्ञापन सौंपते कार्यकर्ता।

बता दें, हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने गत 08 मई को होम आइसोलेटेड लोगों को पांच हजार रुपये कीमत की राहत किट देने का ऐलान किया था। जिस दिन मंत्री ने ये किट देने की घोषणा की, उस दिन प्रदेश में करीब 98 हजार लोग होम आइसोलेट थे। मंत्री के दावों की सच्चाई जानने के लिए जब आम आदमी पार्टी के पदाधिकारी प्रमोद बसवाना ने इस संदर्भ में आरटीआई लगाकर जानकारी मांगी तो प्रशासन ने 24 मई को इसका जवाब उन्हें भेजा।

हल्दी का ज्यादा प्रयोग भी कर देगा बीमार—जानें पूरी रिपोर्ट

आरटीआई के जवाब से पता चला कि 08 से 24 मई के बीच आदमपुर हलके में एक भी राहत किट नहीं आई है और न ही इस दौरान किसी भी होम आइसोलेटेड व्यक्ति को कोई किट दी गई है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि उन्हें यह भी जानकारी नहीं है कि किट में क्या-क्या सामान रोगी को दिया जाना है। यानि मामला गड़बड़ है। या तो किट बंटवारे में आदमपुर क्षेत्र के साथ भेदभाव हुआ है या फिर घोषणा के बाद मंत्री जी किट मंगवाकर विभाग में भेजना ही भूल गए।

आम आदमी पार्टी के पश्चिम हरियाणा के अध्यक्ष लक्ष्य गर्ग, प्रमोद बसवाना, सचिन जैन, अमनदीप टांडी व प्रीतम कुमार ने सरकार के दावे व अधिकारियों के जवाब पर टिप्पणी करते हुए बुधवार को कहा कि आरटीआई का जवाब सरकार की असंवेदनशीलता को दर्शाता है कि वह लोगों के स्वास्थ्य को लेकर कितना गंभीर है। इस महामारी के समय कोरोना किट बांटने में हुई गड़बड़ किसी बड़े घोटाले की ओर इशारा कर रही है। उन्होंने हरियाणा सरकार से मांग की कि जल्द से जल्द कोरोना किट का सारा हिसाब-किताब जनता के सामने रखें ताकि जनता के सामने दूध का दूध और पानी का पानी हो सके।

ये था दावा— स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने दावा किया था कि स्वास्थ्य एवं आयुष विभाग ने कोविड मरीजों के लिए किट तैयार की है। यह किट प्रत्येक उस मरीज को दी जाएगी जो होम आइसोलेशन में रह कर अपना इलाज कर रहे हैं। किट में एक ऑक्सीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, स्टीमर, थ्री लेयर मास्क, आयुष क्वाथ, गिलोय घनवटी, अणु तेल, ओआरएस व कोरोना बीमारी से संबंधित जानकारी से भरपूर बुकलेट सहित एलोपैथिक व आयुर्वेदिक दवाइयां के साथ कुल 15 चीजें शामिल हैं। इसकी कीमत करीब 5 हजार रुपए है।

Related posts

विदेशों में रहने वाले जिला के नागरिक वापसी के लिए सरकार की मदद चाहते हैं, तो प्रशासन को दें सूचना : उपायुक्त

‘नशा नाश की जड़ हो सै’ जैसे गीतों से किया ग्रामीणों को जागरूक

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर: रैपिड रिस्पांस टीम सर्वे में जुटी, बाहर से आने वालों की बढ़ रही संख्या