हिसार

जनस्वास्थ्य विभाग की औपचारिकता बनेगी आदमपुर के लिए परेशानी का सबब

आदमपुर,
मानसून आने वाला है और आदमपुर में सीवरेज व्यवस्था का दिवालिया निकला हुआ है। क्रांति चौक से लेकर दड़ौली फाटक तक सिवर लाइन के टेंडर होने के बाद भी काम आरंभ नहीं हुआ है। इसके चलते आने वाले बरसात के मौसम में क्रांति चौक और मेन बाजार के पीछे वाली गली के लोगों को खासा परेशानी उठानी पड़ेगी।
व्यापार मंडल धर्मशाला के आगे से लेकर पूर्व पंचायत सदस्य चम्पा रानी के घर तक छोटी सीवरेज लाइन बिछाने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग के ठेकेदार ने सड़क को करीब 3 माह पहले तोड़ दिया। लेकिन यहां पाइप दबाने का काम आज तक आरंभ नहीं हुआ। विभाग के जेई नीरज शर्मा का कहना था कि लॉकडाउन के चलते लेबर नहीं मिलने से काम रुका हुआ है। अब लॉकडाउन करीब—करीब हट चुका है। लेकिन आज तक यहां काम शुरु नहीं हुआ है।

दूसरी तरफ मानसून को ध्यान में रखते हुए जनस्वास्थ्य विभाग सिवर साफ करवाने में लगा हुआ है। क्रांति चौक के बाद इन दिनों जवाहर नगर में सीवरेज साफ किए जा रहे हैं। समाजसेवी संजय सोनी ने विभाग के इस सफाई अभियान पर सवाल खड़े किए है। उनका कहना है कि विभाग सीवरेज सफाई के नाम पर महज औपचारिकता कर रहा है। सीवरेज की टंकी का मल जुगाड़ मशीन से बाहर निकालकर लोगों को मूर्ख बनाने का काम किया जा रहा है।
असल में, विभाग को आदमपुर में जेटिंग मशीन से सीवरेज लाइन की सफाई करवानी चाहिए। सीवरेज की टंकियों में तो रोज मल आता है और पानी के साथ यह लाइन में चला जाता है। धीरे—धीरे मल का बड़ा हिस्सा इन लाइनों में जाम होकर कंकरीट की तरह सख्त हो जाता है। ऐसे में मानसून से पहले जनस्वास्थ्य विभाग को सरकार की तरफ से सफाई का बजट मिलता है। विभाग को सीवर लाइन जेडिंग मशीन से साफ करवानी चाहिए। जब तक लाइन साफ नहीं होगी, पानी की निकासी ढ़ंग से नहीं होगी। लेकिन आदमपुर में विभाग सफाई के नाम पर जुगाड़ मशीन से औपचारिकताभर कर रहा है।

​सीवरेज लाइन के कारण हुआ भू—कटाव।

वहीं पूर्व पंचायत सदस्य प्रवीण शर्मा का कहना है कि जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी आमजन को परेशान करने में लगे हुए है। सीवर लाइन बिछाने का ठेका देने के बाद भी काम बंद है। लोगों को लेबर ना होने का हवाला देकर ये अपनी जिम्मेवारी से बच रहे हैं। लेबर का प्रबंध करना जनता का काम नहीं है। ये जिम्मेवारी टेंडर छुड़वाने वाले ठेकेदार की है। मानसून के दौरान मेन बाजार के पीछे वाली गली में बड़ा हादसा होने का भय है। क्योंकि जनस्वास्थ्य विभाग ने यहां सड़क को तोड़ दिया है। पहले ही सिवरेज लाइन के कारण यहां बड़े स्तर पर भू—कटाव देखने को मिल रहा है। ऐसे में मानसून का पानी भी जमीन में बैठेगा तो यहां करीब 50 मकानों की नींव को खतरा होगा।
कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि आदमपुर के लोगों को अब जनस्वास्थ्य विभाग से काफी शिकायते हैं। शिकायते हो भी क्यों ना, पिछले कई सालों से सीवरेज समस्या आदमपुर की प्रमुख समस्या बनी हुई है। अब मुश्किल से टेंडर हुआ तो विभाग और ठेकेदार की मिलीभगत से यह काम भी करीब पिछले 3 माह से रुका पड़ा है।

Related posts

सांसद डा. सुभाष चंद्रा से मिले कई बाजारों के दुकानदार, अग्रसैन चौक से नागोरी गेट तक की पूर्ववत स्थिति बहाल करने की पुरजोर मांग

22 दिसंबर को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम

Jeewan Aadhar Editor Desk

महिलाओं के हित भाजपा नेतृत्व में ही सुरक्षित : गायत्री