देश

2 लड़को ने बंद करवा दी SBI के एटीएम, बिना तोड़फोड़ के चुरा लिए 48 लाख रुपए

चेन्नई,
भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने तमिलनाडु में अपने ATMs के संचालन को बंद कर दिया है। बैंक ने यह कदम चोरों के एक गिरोह द्वारा तकनीकी खामियों का फायदा उठाकर 48 लाख रुपये चुरा लेने के बाद लिया गया है। हालांकि बैंक ने एटीएम स्थानों पर पोस्टर लगाए हैं जिसमें ग्राहकों को सूचित किया गया है कि तकनीकी खामी के कारण रीसायकलर्स में नकद निकासी की सुविधा, यानी नकद जमा मशीन (CDM) को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया है।
2 लड़के है चोर
सीसीटीवी कैमरों में कैद तस्वीरों के अनुसार दो लड़कों ने इस पूरी चोरी को अंजाम दिया है। इसके लिए ना तो उन्होंने मशीन को कोई नुकसान पहुंचाया है और ना एटीएम कार्ड का प्रयोग किया है। इन लड़कों ने जापान में बनी ऐसी मशीनों से पैसा चुरा रहे है जिनमें कैश जमा भी होती है। ये लड़के किसी तकनीकी चूक का फायदा उठाकर चोरी की वारदातों को अंजाम दिया है। कैमरों में एक लड़के की तस्वीर तो साफ आ गई जबकि दूसरे ने हेलमेट लगाकर अपना चेहरा छिपा रखा है। अब तक ये 19 मशीनों से 48 लाख रुपए चुरा लिए।
क्या बोले जनरल मैनेजर
एसबीआई के अलग-अलग एटीएम से पैसें निकाले जाने के बाद एसबीआई के चेन्नई क्षेत्र के जनरल मैनेजर आर राधाकृष्ण ने मीडिया से बातचीत में कहा, “आगे के नुकसान से बचने के लिए हमने सभी खराब मशीनों को बंद कर दिया है। अभी ये मशीनें कैश नहीं दे पाएंगी। चोरी सिर्फ एक तरह की कैश डिपॉजिट मशीन से हुई है।”
क्या बोले पुलिस कमिश्नर
खबरों के अनुसार चोरों तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के साथ ही वेलाचेरी, थरमानी, विरुगमबक्कम में लगे एटीएम से पैसे चुराए हैं। वहीं इस वारदात के बाद चेन्नई शहर के पुलिस कमिश्नर शंकर जीवाल (Shankar Jiwal) ने कहा कि अब तक बैंक की तरफ से जो शिकायत मिली है। उसके अनुसार एटीएम में किसी तकनीकी वजह से चोरी हुई है। बैंक के शिकायत के बाद जिन एटीएम सेंटर से पैसों की चोरी हुई हैं। उन सेंटर के सीसीटीवी को बरामद करने के बाद चोरों को पकड़ने के लिए पुलिस की टीम गठित की गई हैं।

Related posts

26 राज्यों की पुलिस कर रही थी इस अपराधी की तलाश, दिल्ली पुलिस ने किया गिरफ्तार

विवाद निपटाने के दौरान हुआ विवाद, बीजेपी नेता बैठे धरने पर

शादी के लिए जा रही गाड़ी टैंकर से टकराई, 11 की मौत और 15 घायल