देश

दिलीप कुमार का निधन, आज किया जाएगा सपूर्दे खाक

मुम्बई,
बॉलिवुड के सबसे चहेते और उम्दा कलाकार रहे दिलीप कुमार का बुधवार 7 जुलाई 2021 को सुबह निधन हो गया। वह 98 साल के थे और पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। दिलीप कुमार के डॉक्टर जलील पारकर ने इस खबर को कन्फर्म किया है। दिलीप कुमार का अंतिम संस्कार आज मुंबई के सांताक्रूज कब्रिस्तान में किया जाएगा।

दिलीप कुमार पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। उन्हें हाल में हॉस्पिटल में भी भर्ती कराया गया था। दिलीप कुमार को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। दिलीप कुमार की पत्नी सायरा बानो ने एक दिन पहले बताया था कि उनकी सेहत में सुधार हो रहा है लेकिन आज सुबह उनका निधन हो गया।

दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान था और उनका जन्म अविभाजित भारत के पेशावर में 11 दिसंबर 1922 को हुआ था। उन्होंने साल 1944 में फिल्म ‘ज्वार भाटा’ से बॉलिवुड डेब्यू किया था। इसके बाद दिलीप कुमार बॉलिवुड के पहले सुपरस्टार बने और उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्में दीं।

दिलीप कुमार ने साल 1966 में सायरा बानो से शादी की थी, जो खुद भी एक अभिनेत्री थी। जब दोनों की शादी हुई तब सायरा बानो, दिलीप कुमार से 22 साल छोटी थी। दिलीप कुमार ने आसमा साहिबा से भी शादी की थी, हालांकि ये शादी सिर्फ 1983 तक चली थी। लेकिन सायरा बानो के साथ दिलीप कुमार का साथ अंतिम सांस तक बना रहा। सायरा बानो लगातार अस्पताल से दिलीप कुमार के चाहने वालों को उनकी हेल्थ का अपडेट देती रहती थी।

फिल्मों में आना तो दिलीप कुमार साहब का संजोग से हुआ। वह अपने एक दोस्त के साथ अगर बॉम्बे टॉकीज में कदम न रखते, तो शायद उस दौर की सुपरस्टार देविका रानी की नजर उन पर कभी न पड़ती। दिलीप कुमार को फिल्मों में लाने का श्रेय अगर किसी को जाता है, तो वह देविका रानी ही थी। दिलीप कुमार नाम रखने के पीछे एक मजेदार किस्सा शामिल है।

Related posts

ड्राइवर को गोली मारकर स्कूल बस से बच्चे को अगवा कर ले गए बदमाश

आज से आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण लागू

कोरोना महामारी में भारत ने छोड़ा इटली को पीछे, छठे पायदान पर पहुंचा भारत