हिसार

एचएयू में बीएससी (आनर्स) एग्रीकल्चर के चार व छह वर्षीय कोर्सों के लिए समय पर ऑफलाइन होंगी प्रवेश परीक्षाएं : वीसी

प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन करना होगा आवेदन, 20 से शुरू होगी प्रक्रिया

विश्वविद्यालय की वेबसाइट hau.ac.in and admissions.hau.ac.in पर मिलेगी जानकारी

हिसार,
बहुत दिनों से यहां के हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में बीएससी (आनर्स) एग्रीकल्चर के चार व छह वर्षीय कोर्सों में दाखिला लेने की सोच रहे विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। विश्वविद्यालय में स्नातक कार्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं समय पर ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाएंगी।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बीआर कम्बोज ने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 जुलाई से शुरू हो जाएगी जो 5 अगस्त तक जारी रहेगी। स्नातक प्रोग्राम के छह वर्षीय बीएससी (आनर्स) एग्रीकल्चर में दाखिला दसवीं के बाद एग्रीकल्चर एपटीट्यूड टेस्ट जबकि चार वर्षीय प्रोग्राम जिसमें बीएससी(आनर्स) एग्रीकल्चर व बीएफएससी (बैचलर ऑफ फिशरीज साइंस) व बीएससी (आनर्स) कम्युनिटी साइंस में दाखिले के लिए 12वीं के बाद एचएयू के एंट्रेंस टेस्ट के आधार पर होगा। बी.टेक(एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग) व बी.टेक (एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग एलईईटी) में दाखिला हरियाणा राज्य काऊंसलिंग सोसायटी द्वारा ज्वाइंट एंट्रेस टेस्ट (मैन)2021 और एलईईटी 2021 की मेरिट के आधार पर होगा।
ये होगी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया
विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. राजवीर सिंह ने बताया कि आवेदन के लिए उम्मीदवार हरियाणा प्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है। ऑनलाइन आवेदन फार्म एवं प्रोस्पेक्टस विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार के लिए आवेदन की फीस एक हजार रूपये जबकि अनुसूचित जाति, पिछड़ी जाति, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, पीडब्ल्यूडी(दिव्यांग) उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये होगी। इसके अलावा उपलब्ध सीटों की संख्या, महत्वपूर्ण तिथियां, न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता, दाखिला प्रक्रिया आदि संबंधी सभी जानकारियां विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध प्रोस्टपेक्टस में मौजूद होंगी। उन्होंने उम्मीदवारों को स्नातक कार्यक्रमों में दाखिला संबंधी नवीनतम जानकारियों के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट hau.ac.in and admissions.hau.ac.in पर चेक करते रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि आवेदन करने से पहले और काऊंसलिंग के लिए आने से पूर्व उम्मीदवार प्रोस्पेक्टस-2021-22 में दिए गए दाखिला संबंधी सभी हिदायतों व नियमों को अच्छी तरह से पढ़ लें।

Related posts

बरसात से बर्बाद हुए व्यापारी मिले कुलदीप बिश्नोई से—देखें वीडियो क्या कहा कुलदीप बिश्नोई ने

दिव्यांग लड़की को अपनाकर युवक ने कायम की मिसाल

पीने के पानी पर भी डाका..परेशान ग्रामीण मिले अधिकारी से