हिसार

‘थ्री डी इलेक्ट्रिक पेनल डिजाइन’ विषय पर वेबिनार का आयोजन

हिसार,
यहां के गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के सौजन्य से शिनाइडर इलैक्ट्रिक इंडिया के सहयोग से ‘थ्री डी इलेक्ट्रिक पेनल डिजाइन’ विषय पर वेबिनार का आयोजन किया गया। शिनाइडर इलेक्ट्रिक इंडिया के इंजीनियर मूथू कृष्णन वेबिनार के मुख्य वक्ता थे। इस अवसर पर शनाइडर इलेक्ट्रिक इंडिया के प्रबंधक कार्तिके उपस्थित थे। अध्यक्षता विभागध्यक्षा डा. प्रीति प्रभाकर ने की। विभाग के शिक्षक डा. सुमित सरोहा ने कार्यक्रम का संचालन किया।
मुख्य वक्ता इंजीनियर मूथू कृष्णन ने प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए कैड इलैक्ट्रिकल डिजाइन सॉफ्टवेयर के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि आज के युग में सॉफ्टवेयर से इलेक्ट्रिक सर्किट को आसानी से सिम्युलेट किया जा सकता है। उसकी परफोरमेंस और एफिशिएंसी का आसानी आंकलन किया जा सकता है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से हम किसी हार्डवेयर पार्ट के बिना इलेक्ट्रिक सर्किट को जोड़ सकते हैं और उसकी जांच कर सकते हैं कि वह सुचारू रूप से काम करेगा या नहीं। उसके बाद उसी के आधार पर हम फिजिकली उस सर्किट के माध्यम से पूरा उपकरण डिजाइन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस सॉफ्टवेयर में एक लाइब्रेरी है जिसमें पॉवर सिस्टम के जनरेशन से लेकर डिस्ट्रीब्यूशन तक सभी कंपोनेंट उपलब्ध हैं। इससे हम पॉवर ग्रिड को आसानी से सिम्युलेट कर सकते हैं तथा पॉवर प्लांट को डिजाइन भी किया जा सकता है। इस सॉफ्टवेयर में सभी इलेक्ट्रिकल उपकरणों की डिजाइन स्पेसिफिकेशन उपलब्ध है या उसको हम अपने हिसाब से बदल भी सकते हैं। इस प्रकार के सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री और शिक्षण की दूरी को कम करने में उपयोगी होंगे। उन्होंने इस सॉफ्टवेयर के अन्य फीचर्स इलैक्ट्रिक मशीन डिजाइन, पॉवर प्लांट डिजाइन, इलेक्ट्रिक पेनल डिजाइन, कंट्रोल सिस्टम डिजाइन इत्यादि के बारे में प्रतिभागियों को अवगत कराया।
विभागाध्यक्षा डा. प्रीति प्रभाकर ने बताया कि वेबिनार में 100 प्रतिभागियों ने भाग लिया। उन्होंने विभाग की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
डा. सुमित सरोहा ने बताया कि इस वेबिनार को गुगल मीट प्लेटफॉर्म तथा यूटयूब के माध्यम से ऑनलाइन प्रसारण किया गया। इस अवसर पर डा. कृष्ण कुमार, डा. चरणजीत मदान, डा. कल्याण सिंह, डा. राजेन्द्र कुमार तथा निशा शर्मा उपस्थित रहे।

Related posts

लुवास के दो छात्रों का गुजरात की कंपनी में चयन

सनियाना में प्लाईबोर्ड फैक्ट्री में भीषण आग, उकलाना में नहीं मिली फायर बिग्रेड की गाड़ी,लाखों के नुकसान का अनुमान

Jeewan Aadhar Editor Desk

नगर पालिका कर्मचारियों ने 14 मई तक बढ़ाई हड़ताल