हिसार

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से दुव्र्यहार या हमला करने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई : डीआईजी

हिसार,
डीआईजी बलवान सिंह राणा ने कहा है कि स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं पर हमला करने, उनसे अभद्र व्यवहार या सरकारी कार्य में बाधा डालने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने इस संबंध में एएसपी, सभी डीएसपी, सभी थाना व चौकी प्रभारियों को निर्देश भी जारी कर दिए हैं। निर्देशों में उन्होंने कहा कि इस संबंध में कोई भी शिकायत प्राप्त होती है तो उस पर तुरंत प्रभाव केस दर्ज करके आरोपी को जल्द गिरफ्तार करके अदालत में पेश करें।
डीआईजी बलवान सिंह राणा ने कहा कि इस संबध में सोशल मीडिया पर भी निगरानी रखी जाएगी, ताकि किसी भी तरह की विषम परिस्थिति उत्पन्न ना हो। उन्होंने दोहराया कि राज्य के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री के निर्देशों की कड़ाई से अनुपालना की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कर्मचारियों से किसी भी प्रकार का दुव्र्यवहार, उनके काम में रुकावट या कोई भी मौखिक या शारीरिक कार्य, जिससे स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता, पहुंच और वितरण में हस्तक्षेप होता है, हमला व सरकारी कार्य में बाधा कहलाता है। इससे जरूरतमंद लोगों को सेवाएं प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की क्षमता पर सीधा प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही रोगियों के मनोसामाजिक स्वास्थ्य के साथ-साथ फ्रंटलाइन पर महत्वपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं और उनके परिवारों पर भी भारी असर पड़ता है। बेहतर स्वास्थ्य प्रणाली को सक्षम करने के लिए अग्रिम पंक्ति में स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के स्वास्थ्य और जीवन की रक्षा करना महत्वपूर्ण है।
डीआईजी बलवान सिंह राणा ने आमजनता से अपील की है कि स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों से किसी भी प्रकार का दुव्र्यवहार न करें और ना ही उनके कार्य में किसी भी प्रकार की कोई रुकावट पैदा करें। कोरोनाकाल की विषम परिस्थितियों में कार्य करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों का तो सम्मान किया जाना चाहिए। उन्होंने सोशल मीडिया पर भी कोई आपत्ति जनक पोस्ट न डालने और ऐसी पोस्ट को फॉरवर्ड न करने की हिदायत भी दी है। ऐसा करने वालों के खिलाफ केस दर्ज करके सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Related posts

आदमपुर की कलावंती व शिवकुमार सहित 3 को उम्र कैद, जानें पूरा मामला

खुली जीप में हवाई अड्डे से बैठक स्थल पर पहुंचेंगे अमित शाह—बराला

Jeewan Aadhar Editor Desk

आर्यनगर सरपंच के घर बदमाशों ने फेंकी ईंटे, आजादनगर थाने में दी शिकायत

Jeewan Aadhar Editor Desk