उत्तर प्रदेश

योगी आदित्यनाथ के ‘ऑपरेशन लंगड़ा’ करेगा यूपी को अपराध मुक्त

लखनऊ,
राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपराध और अपराधियों के ख़िलाफ़ ‘ज़ीरो टॉरलेंस’ नीति अपना रहे है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने भाषणों में इस बात का अक़्सर ज़िक्र करते हैं कि ‘जब से बीजेपी सरकार सत्ता में आई है, अपराधी या तो ज़मानत रद्द कराकर जेलों में चले गए हैं या फिर यूपी की सीमाओं के बाहर चले गए हैं।’ पिछले काफी दिनों से यूपी को अपराध मुक्त करने के लिए ‘ऑपरेशन लंगड़ा’चलाया जा रहा है। इसमें अपराधी के पैर में गोली मारी जा रही है ताकि वो वारदात स्थल से भाग न पाए और अपंग होने के कारण आगे के जीवन में अपराध न कर पाए।

BBC hindi के अनुसार, यूपी पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी नाम न छापने की शर्त पर कहते हैं कि इसके बाद ही यह रणनीति अपनाई गई कि ‘अपराधियों को जान से मारने की बजाय उसे अपंग बना दो। पैर पर गोली मारना उसी का एक हिस्सा है। इससे अपराधी मरता नहीं है लेकिन उसके मन में पुलिस के प्रति ख़ौफ आजीवन बना रहेगा और पैर ख़राब हो जाने के कारण अपराध से भी दूर रहेगा। मानवाधिकार जैसे क़ानूनी दांव-पेंच का भी ख़तरा कम रहता है।’

यूपी पुलिस का दावा है कि मार्च 2017 से लेकर अब तक राज्य भर में कुल 8559 एनकाउंटर हुए हैं जिनमें 3349 अपराधियों को गोली मारकर घायल किया गया है। इन मुठभेड़ों में अब तक 146 लोगों की मौत भी हुई है जबकि इस दौरान 13 पुलिसकर्मी भी मारे गए हैं जबकि क़रीब 12 सौ पुलिसकर्मी घायल भी हुए हैं। मुठभेड़ों के दौरान 18 हज़ार से भी ज़्यादा अपराधी गिरफ़्तार भी हुए हैं।

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के दौरान एनकाउंटर की सबसे ज़्यादा 2839 घटनाएं मेरठ ज़िले में हुई हैं। एनकाउंटर में 61 अपराधियों की मौत हुई है और 1547 अपराधी घायल हुए हैं। इन मामलों में दूसरे नंबर पर आगरा और तीसरे पर बरेली ज़िला है। इन ज़िलों में भी अपराध की घटनाओं में कमी नहीं है बल्कि छोटे-मोटे अपराधों से लेकर जघन्य अपराध तक की घटनाएं यहां आए दिन होती रहती हैं।


https://youtu.be/vaoKNN8hUrY

Related posts

पत्रकार विक्रम जोशी की इलाज के दौरान मौत, सोमवार को घेरकर बदमाशों ने मारी थी गोली

राहुल ने सरसावा में लगाई पंचायत

BJP के केंद्रीय मंत्री, राज्य मंत्री, विधायक सहित कई नेताओं को ग्रामीणों गांव में घुसने से रोका, हुआ जमकर विरोध

Jeewan Aadhar Editor Desk