हिसार

जेल प्रशासन को कंपोस्ट बनाने के लिए निगमायुक्त ने किया प्रेरित

सेंट्रल जेल वन का निगमायुक्त ने किया निरीक्षण

हिसार,
निगम आयुक्त अशोक कुमार गर्ग ने वीरवार को सेंट्रल जेल वन का निरीक्षण किया। उप जेल अधीक्षक सतपाल कासनिया ने निगमायुक्त अशोक कुमार गर्ग के जेल में पहुचने पर स्वागत किया और जेल परिसर का निरीक्षण करवाया। निगमायुक्त ने उप जेल अधीक्षक को जेल से निकलने वाले गीले व सूखे कूड़े का निपटान जेल परिसर में करने को लेकर प्रेरित किया।
निगमायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि जेल परिसर में गीला और सूखा कूड़ा बड़े स्तर पर निकलता है। मौजूदा समय में नगर निगम की सफाई शाखा द्वारा कूड़ा उठाया जाता है लेकिन बल्क वेस्ट जनरेटर होने के कारण जेल प्रशासन को अपने स्तर पर कूड़े का निदान करना होगा। आज उप जेल अधीक्षक सतपाल के साथ जेल परिसर का निरीक्षण किया है और उन्हें किस प्रकार कूड़े का निपटान करना है, उस संबंध में जानकारी दी गई है। निगमायुक्त ने कहा कि जेल प्रशासन को गीले व सूखे कूड़े का किस प्रकार सेग्रीगेशन करना है और उससे कंपोस्ट बनानी है, इस प्रक्रिया में निगम प्रशासन की ओर से जेल प्रशासन की हर संभव मदद की जाएगी। हमारा प्रयास है कि बड़े स्तर पर कूड़ा पैदा करने वाले संस्थान अपने अपने स्तर पर कचरे का निपटान करे, जिससे शहर में कूड़े के ढेर ना लगे और डंपिंग प्वाइंट पर कम से कम कूड़ा जाए।
उप जेल अधीक्षक ने कहा कि जेल प्रशासन अपने स्तर पर गीला व सूखा कूड़े का निपटान करने को तैयार हैं। नगर निगम प्रशासन कुछ समय के लिए हमें सेग्रीगेशन करवाने में मदद करें और कंपोस्ट प्लांट लगाने में सहयोग दें ताकि जेल से निकलने वाले गीले व सूखे कूड़े का निपटान किया जा सके। इस दौरान सीएसआई सुभाष सैनी, एएसआई सुरेंद्र हुड्डा व सीटीएल जसबीर कुंडू आदि मौजूद रहे।

Related posts

दड़ौली कंटेनमेंट जोन में प्रयोग हुई 49 रैपिड किट, लिफ्ट देने वाले दूसरे युवक की रिपोर्ट आई नेगेटिव

जीएम से बातचीत के बाद तालमेल कमेटी ने स्थगित किया घेराव, चक्का जाम

Jeewan Aadhar Editor Desk

आदमपुर में अजीब चोरी, चारदिवारी, मेन गेट, शटर से लेकर खिड़कियां तक चुरा ले गए चोर