हिसार

कृषि के साथ पशुपालन किसानों की आय में वृद्धि का बेहतरीन विकल्प : उपायुक्त

डीसी ने किया केन्द्रीय भैंस अनुसंधान संस्थान का दौरा,

क्लोनिंग, सीमन बैंक, प्रेगनेंसी चैक किट सहित अन्य शोध कार्यों की जानकारी ली

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने किसानों से कृषि के साथ-साथ इससे संबंधित कार्यों को भी अपनाने का आह्वान किया है, ताकि उनकी आय में वृद्धि हो सके। उन्होंने कहा कि कृषि के साथ पशुपालन आय में वृद्धि का बेहतरीन विकल्प है।
उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी यहां के सिरसा रोड स्थित केन्द्रीय भैंस अनुसंधान संस्थान का दौरा करते हुए शोध कार्यों का जायजा ले रही थीं। उन्होंने संस्थान में उच्च नस्ल के पशुओं के क्लोन, उत्तक सेल कल्चर, सीमन बैंक, प्रेगनेंसी चैक किट सहित अन्य शोध कार्यों की जानकारी ली। उपायुक्त ने कहा कि ऐसी तकनीकों के साथ अच्छी नस्ल के पशुओं को तैयार किया जा सकता है, जिससे दूध उत्पादन में होगी। उन्होंने संस्थान के वैज्ञानिकों से कहा कि वे अच्छी नस्ल के दुधारू पशुओं और पशुपालन तकनीकों के बारे में अधिक से अधिक पशुपालकों को जागरूक करें। इसके लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन कर पशुपालकों की प्रतिभागिता सुनिश्चित की जाए।
केन्द्रीय भैंस अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों की ओर से उन्हें शोध कार्यों की जानकारी दी गयी। उपायुक्त को अवगत करवाया गया कि आठ क्लोन पैदा कर संस्थान ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। सभी आठ क्लोन अक्टूबर 2019 से लेकर जनवरी 2020 तक पैदा हुए है। सात क्लोन एक ही झोटे एम-29 से बनाए गये है। जो एक बेहतरीन उत्तम नस्ल का झोटा है। हिसार गौरव जो एक क्लोन झोटा है उसका भी क्लोन बनाकर एक नया रिकॉर्ड बनाया गया है। संस्थान के वैज्ञानिकों ने भैंसों की प्रेगनेंसी चैक किट बनाने में भी सफलता प्राप्त की है, जो पशुपालकों के लिए काफी लाभदायी है। इस किट के प्रयोग से 20 दिन की प्रेगनेंसी का आसानी से पता चल जाता है।
संस्थान के निदेशक डॉ. तीर्थ कुमार दत्ता ने बताया कि संस्थान पशुपालकों की सहायता के लिए हमेशा तत्पर रहता है और उनकी भलाई के लिए निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि संस्थान की ओर से समय-समय पर पशुपालकों को पशुपालन की आधुनिक तकनीकों के बारे में समय-समय पर जागरूक किया जाता है।s

Related posts

कर्मचारियों ने किया हाईकोर्ट का सम्मान, सरकार भी करें : कमेटी

पिकअप ने मारी टक्कर, हादसे में सतबीर की मौत

बेटियों द्वारा औद्योगिक प्रशिक्षण लेना हमारे उज्ज्वल भविष्य का संकेत—मुनीश ऐलावादी