हिसार

कुलपति ने किया विवि. की परीक्षा नियंत्रण शाखा का निरीक्षण

हिसार,
गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के कुलपति प्रो. बलदेव राज कम्बोज ने विश्वविद्यालय की परीक्षा नियंत्रण शाखा की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि परीक्षा परिणाम समय पर निकालना विश्वविद्यालय की प्राथमिकता है। इसके लिए विश्वविद्यालय हर सम्भव प्रयास कर रहा है।
कुलपति ने परीक्षा परिणामों की ताजा स्थिति की जानकारी ली तथा परीक्षा नियंत्रण शाखा को आवश्यक निर्देश दिए। कुलपति ने परीक्षा नियंत्रण शाखा की सभी उप शाखाओं के अधिकारियों व कर्मचारियों से सीधा संवाद किया। उन्होंने शाखा की वर्तमान व्यवस्थाओं को सराहा तथा कहा कि परीक्षा का परिणाम प्राप्त करना विद्यार्थी का उसके कोर्स से संबंधित अंतिम लक्ष्य होता है। अगर विद्यार्थी को समय रहते परीक्षा परिणम न मिले तो विद्यार्थी उस कोर्स का समय रहते समुचित लाभ नहीं ले पाएगा। ऐसे में विद्यार्थियों के हित में यह आवश्यक है कि हम विद्यार्थी को समय से पहले उसका परीक्षा परिणाम दें। ऐसा विश्वविद्यालय कर भी रहा है। इस दिशा में और तेजी से कदम उठाए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि अंतिम परीक्षा के परिणाम में देरी किसी भी विद्यार्थी को उसकी अगली कक्षा में दाखिले या यहां तक कि उसके नौकरी के किसी अति उत्तम अवसर से भी वंचित कर सकती है।
परीक्षा नियंत्रक यशपाल सिंगला ने कुलपति को बताया कि परीक्षा नियंत्रण शाखा द्वारा परिणाम समय पर घोषित किए जा रहे हैं। कोरोना महामारी के दौरान परीक्षाएं तथा दाखिले देरी से हुए। परीक्षाएं भी लगभग तीन महीने तक चली। इसके बावजूद 20 जुलाई से 20 सितम्बर तक हुई। स्नात्तक कोर्सिज की अंतिम वर्ष की सभी परीक्षाओं का परिणाम चार अक्टूबर तक घोषित कर दिया गया था। यह परिणाम रिकॉर्ड समयावधि के अन्दर घोषित किया गया था। यूटीडी के अधिकतर परीक्षा परिणाम पहले ही घोषित कर दिए गए हैं। महाविद्यालयों के परीक्षा परिणाम भी तेजी से निकाले जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अगली कक्षा में प्रवेश या नौकरी आदि के लिए विशेष आवश्यकता होने पर विद्यार्थी के विशेष आग्रह पर विद्यार्थी को उसका गोपनीय परीक्षा परिणाम उपलब्ध करवाया जा रहा है। प्रो. सिंगला ने बताया कि परीक्षा नियंत्रण शाखा के अधिकारी व कर्मचारी लगातार मेहनत करके विद्यार्थियों को समय पर परीक्षा परिणाम की सुविधा उपलब्ध करवाने का प्रयास कर रहे हैं। इस अवसर पर कार्यकारी अभियंता रघुबीर सिंह सुंडा सहित परीक्षा नियंत्रण शाखा के सभी अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related posts

फसलों की गिरदावरी में हो रहे भेदभाव को बंद करवाए सरकार : कुलदीप

विश्वास आश्रम रोजाना दे रहा है 400 भोजन के पैकेट

26 अक्टूबर 2018 को हिसार में होने वाले मुख्य कार्यक्रम