हिसार

जल जीवन मिशन : पानी की गुणवता एवं उपयोगिता को लेकर 286 ग्राम सभाएं आयोजित

उपायुक्त ने अधिकारियों को जल जीवन मिशन के तहत निर्धारित मापदंडों को त्वरित गति से पूरा करने की हिदायत दी

हिसार,
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा है कि जिले के नागरिकों को पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के लिए जलघरों की मुरम्मत, जलघरों की क्षमता में बढ़ोतरी तथा नए जलघरों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि जिन व्यक्तियों ने गावों में पेयजल के नए कनेक्शन के लिए आवेदन किया था, विभाग द्वारा सभी उपभोक्ताओं को कनेक्शन जारी कर दिए गए हैं।
उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी वीरवार को जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश के मुख्य सचिव विजयवर्धन की अध्यक्षता में आयोजित वीसी के दौरान जिले में मिशन के तहत किए जा रहे कार्यों की जानकारी दे रही थी। उन्होंने बताया कि मिशन के तहत ग्राम सभाओं के माध्यम से लोगों को पानी की गुणवता एवं उपयोगिता के बारे में जागरूक किया जा रहा है। जिले में अब तक 286 ग्राम सभाएं आयोजित की जा चुकी है तथा शेष गावों में 29 अक्टूबर तक ग्राम सभाओं का आयोजन करवा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले के 34 गावों के विज्ञान संकाय के विद्यार्थियों को पानी की गुणवत्ता एवं जांच आदि के बारे में प्रशिक्षण दिया जाना है, जिसमें से 20 गावों के स्कूलों के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। शेष गावों के विद्यार्थियों को भी प्रशिक्षण की सुविधा शीघ्र मुहैया करवा दी जाएगी। जिले के 291 गावों की महिलाओं को भी पानी की गुणवता एवं जांच का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंता टीआर पंवार को निर्देश दिए कि जल जीवन मिशन के तहत जो लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं, उनको शीघ्र पूरा करना सुनिश्चित करें। मिशन के तहत हर घर नल-हर घर जल की सुविधा मुहैया करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस अवसर पर कार्यकारी अभियंता बलविंद्र नैन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

करोड़ों की धोखाधड़ी में हुआ निलंबित, फिर लगा दिया 36 लाख 55 हजार रुपये का चूना

आदमपुर इंटरनेशनल मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी पर रुपये दोगुना करने के नाम पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज

किसान हित में पशु मेले खोले जाएं : गोदारा