हरियाणा हिसार

हिसार : बिठमड़ा में हो रही थी फर्जी परीक्षार्थी बैठाने की सेंटिग, चार धरे गए

आरोपियों से तीन लाख की नकदी व अन्य सामग्री बरामद

डी ग्रुप के पांच लाख, एएलएम के सात लाख व सिपाही के लेते थे दस से पंद्रह लाख

हिसार,
पुलिस की अपराध शाखा ने सरकारी नौकरी के लिए आयोजित होने वाली परीक्षाओं में फर्जी परीक्षार्थी बैठाकर नकल की साजिश कर रहे चार व्यक्तियों को जिले के बिठमड़ा गांव से गिरफ्तार किया। पुलिस ने रविवार को एचएसएससी की ओर से निर्धारित एएलएम की परीक्षा से पहले गिरफ्तार करके उनसे मोबाइल फ़ोन, तीन लाख रुपये, एडमिट कार्ड की फोटो प्रतियां, आधार कार्ड व अन्य सामान बरामद किया है। आरोपियों को ड्यूटी मजिस्ट्रेट के समक्ष पेेश किया गया, जहां से उन्हें चार दिन के रिमांड पर भेज दिया गया।
निरीक्षक नवीन कुमार ने बताया कि सीआईए टीम को गश्त के दौरान सूचना मिली कि बिठमड़ा निवासी रामफल, जगदीश, राजेश और नहला निवासी कुलदीप व उनके अन्य साथी मिलकर गिरोह बना कर एचएसएससी द्वारा चयन की जाने वाली सरकारी नौकरियां में फ्रॉड करते हैं। रामफल, जगदीश, राजेश, कुलदीप असल परीक्षार्थी के साथ सेटिंग करके उससे मिलते—जुलते चेहरे का व्यक्ति या उसके स्थान पर परीक्षा में बैठने वाले फर्जी परीक्षार्थी की आपस में फार्म फोटो एडिट करके असल परीक्षार्थियों के स्थान पर कोई दूसरा फर्जी परीक्षार्थी बैठा एचएसएससी द्वारा कराये जाने वाले आनलाईन या आफलाईन पेपर पास कराते हैं। इसके बदले ये असल परीक्षार्थी से भारी भरकम रकम वसूलते हैं। पुलिस को मिली सूचना के अनुसार पूर्व में जो परीक्षायें हुई हैं उन परीक्षाओं में ये ऐसा करके काफी फ्रॉड़ कर चुके हैं।
सूचना के अनुसार आज 14 नवंबर को सरकार ने बिजली निगम में असिस्टेंट लाइनमैन का पेपर निर्धारित किया हुआ है। ये पेपर पास करने के लिये भी आज उपरोक्त तीनों व्यक्ति बिठमड़ा निवासी रामफल के मकान मे सेटिंग कर रहे हैं। सूचना के बाद पुलिस टीम बिना किसी देरी के बताये स्थान पर पहुंच गई। पुलिस ने देखा कि ये चारों मकान मे बनी बैठक में हुए मोबाइलों पर व आपस मे बातें कर रहे थे कि एएलएम के पेपर का रेट दस लाख रुपये है, पेपर पास करवाने की हमारी जिम्मेवारी है, आधे पैसे पहले लगेंगे। पुलिव टीम ने तत्परता से कार्रवाई करते हुए चारों को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में उन्होंने अपना नाम बिठमड़ा निवासी रामफल, जगदीश, राजेश और मदनपुरा निवासी रामनिवास बताया। तलाशी लेने पर रामफल के पास से दो मोबाइल फ़ोन, जगदीश से एक मोबाइल फ़ोन एक अतिरिक्त सिम कार्ड सहित,
राजेश से एक मोबाइल फ़ोन और रामनिवास से एक पॉलीथिन की थैली से तीन लाख रुपये के करंसी नोट बरामद हुए। इसके साथ ही रामफल, जगदीश व राजेश से थैला भी बरामद हुआ।
पुलिस के अनुसार बरामद धनराशि के बारे में रामनिवास से पूछताछ करने पर उसने बताया कि वह अपने भतीजे राजकुमार के लङके मदनपुरा निवासी रमेश कुमार की एएलएम की परीक्षा के लिए तीन लाख रुपये देने के लिये बिठमड़ा निवासी रामफल के पास आया था। चारों व्यक्तियों से एक लैपटॉप भी बरामद हुआ है। रामफल, जगदीश व राजेश के पास रखे थैले को चैक किया तो थैले से एचएसएससी द्वारा जारी रोल नंबर, की छाया प्रतियां तथा अलग-अलग व्यक्तियों के आधार कार्ड मिले। बरामद आधार कार्ड और एडमिट कार्ड की प्रतियों के बारे में पूछताछ करने पर रामफल, जगदीश व राजेश ने बताया कि हम करीब दो-तीन वर्ष से एचएसएससी द्वारा निर्धारित डी ग्रुप, एएलएम व सिपाही के आवेदकों के लिये, लिये जा रहे पेपरों में परीक्षार्थियो, आवेदकों से सेंटिंग करके फर्जी परीक्षार्थी बैठा कर पेपर पास कराते हैं तथा पेपर पास करवाने की एवज मे डी ग्रुप के पांच लाख रुपये, एएलएम के सात लाख रुपये व सिपाही के दस से पंद्रह लाख रुपये प्रति परीक्षार्थी लेते हैं। पुलिस ने नकदी, लेपटॉप, रोल नंबर की फोटो प्रतियां, आधार कार्ड व अन्य सामग्री कब्जे में लेकर आरोपियों पर उकलाना थाना में विभिन्न धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है।

Related posts

बजट में प्रीपेड बिजली मीटर केंद्र सरकार का जनविरोधी फैसला : रामनिवास राड़ा

संयुक्त आयुक्त से मिलकर सेक्टर एसोसिएशन ने रखी समस्याएं

Jeewan Aadhar Editor Desk

कोरोना योद्धाओं के लिये 1000 कपड़े के मास्क मेयर को सौंपे