हिसार

लुवास में छात्रों ने बनाया केसरयुक्त संदेश

छात्रों के अनुभवात्मक शिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

हिसार,
लाला लाजपत राय पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के दुग्ध विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के छात्रों का अनुभवात्मक शिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम डेयरी प्रौद्योगिकी स्नातक डिग्री के चतुर्थ वर्ष के छात्रों के लिए आयोजित किया जाता है।
इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्रों में उद्यमिता के गुणों का समावेश करना है। इसके अंतर्गत छात्र विभिन्न दुग्ध उत्पादों का उत्पादन, गुणवत्ता प्रबंधन एवं विपणन कार्य स्वयं करके सीखते हैं। इन उत्पादों में मिष्टी दोई (दही), कलाकंद, दुग्ध आधारित नारियल बर्फी, मणिपुरी खीर, मसालेदार पनीर, केसरयुक्त संदेश, आम स्वादित श्रीखंड, छेना टोस्ट इत्यादि शामिल हैं। ये उत्पाद, मिठाइयां भारत की समृद्ध परम्परागत खाद्य संस्कृति जो कि विभिन्न प्रदेशों से अनेकता में एकता का संदेश की अभिव्यक्ति करती है। महाविद्यालय के मुख्य अधिष्ठाता डॉ. जेबी फोगाट ने बताया के तकनीकी कार्यक्रमों के छात्र शिक्षण के दौरान वैज्ञानिक एवं तकनीकी बारीकियां तो सीख जाते हैं लेकिन उद्यमिता के गुणों का उनमे थोड़ा अभाव रहता है। इस वजह से उद्योगों में नौकरी मिलने एवं स्वरोजगार करने में उन्हें असहजता महसूस होती है। इसीलिए छात्रों को उद्यमिता के लिए पूर्ण रूप से तैयार करने के लिए स्नातक कार्यक्रम में अनुभवात्मक शिक्षण को सम्मिलित किया गया है।
यह प्रशिक्षण डेयरी प्रौद्योगिकी विभाग की डॉ. शालिनी अरोड़ा के निर्देशन में आयोजित किया जा रहा है। डॉ. शालिनी ने बताया कि इस कार्यक्रम को दो चरणों में बांटा गया है। जहां प्रथम चरण में छात्रों ने उत्पादों को स्वयं बनाने एवं उसके गुणवत्ता प्रबंधन पर कार्य किया है वहीं दूसरे चरण में वे उत्पादों का औद्योगिक स्तर पर उत्पादन एवं विपणन करेंगे। इस कार्यक्रम के प्रतिभागी छात्रों में कार्यक्रम के प्रति अति उत्साह एवं आशा है। विद्यार्थी सुनीता, सौरव, नेहा, मोहित, रवि एवं अश्विनी ने बंगाली मिठाई (केसरयुक्त) संदेश बनाया। यह मिठाई छेना और चीनी से बनाई जाती है जो खाने में अति लज्जतदार होती है व पौष्टिक गुणों से भरपूर होती है। संदेश वसा और प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। केसर इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण प्रदान करता है साथ ही ये हृदय के लिए अच्छा होता है।

Related posts

दाऊद निकला मोबाइल चोर

नाबालिग छात्रा के साथ रेप, पुलिस ने किया मामला दर्ज

Jeewan Aadhar Editor Desk

बिजली घर में चोरों ने मचाया जमकर उत्पात, चौकीदार ने भाग कर बचाई जान

Jeewan Aadhar Editor Desk