हिसार

अंतरराष्ट्रीय शैक्षणिक एवं शोध प्रतिष्ठा की ओर अग्रसर ‘एचएसबी रिसर्च रिव्यू जर्नल’

राष्ट्रीय स्तर पर यूजीसी केअर लिस्ट में शामिल हुआ : प्रो. बलदेव राज कम्बोज

हिसार,
गुरु जम्भेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, हिसार के हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस के रिसर्च जनरल एचएसबी रिसर्च रिव्यू को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की प्रतिष्ठित शोधग्रंथ सूची में सम्मिलित किया गया है, जो विश्वविद्यालय के लिए एक प्रतिष्ठा व सम्मान की बात है।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बलदेव राज कम्बोज ने हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस के एचएसबी रिसर्च रिव्यू सम्पादक मंडल को बधाई देते हुए कहा कि यह विश्वविद्यालय का प्रथम ऐसा जर्नल है जिसने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की श्रेष्ठ शोधग्रंथ सूची में स्थान पाकर समूचे विश्वविद्यलय को गौरवान्वित किया है। उन्होंने सम्पादक मंडल से यह आह्वान भी किया कि हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस द्वारा प्रकाशित एचएसबी रिसर्च रिव्यू जर्नल को किसी अंतरराष्ट्रीय रिसर्च डेटा बेस से समसुचित करवाने के लिए भी प्रयास किया जाना चाहिए ताकि यह रिसर्च जर्नल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना सके।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. अवनीश वर्मा एवं एचएसबी की अधिष्ठात्री प्रो. शबनम सक्सेना ने इस उपलब्धि पर टीम एचएसबी को बधाई देते हुए कहा कि यह कड़ी मेहनत व श्रेष्ठ शैक्षणिक उत्कृष्टता के कारण ही संभव होता है कि कोई रिसर्च जर्नल विश्वविद्यालय अनुदान की शोधगंथ सूचि में स्थान हासिल करे। उन्होंने कहा कि एचएसबी रिसर्च रिव्यू की गुणवत्ता बहुत सराहनीय रही है। इस जर्नल ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान पाई है, वहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान पाने के लिए अग्रसर है। इसके लिए समूचा सम्पादक मंडल बधाई का पात्र है।
हरियाणा स्कूल ऑफ बिजनेस के निदेशक एवं एचएसबी रिसर्च रिव्यू के प्रधान सम्पादक प्रो. कर्मपाल नरवाल ने बताया कि एचएसबी रिसर्च रिव्यू जनरल को वर्ष 2010 में शुरु किया गया। इसका आईएसएसएन नम्बर 0976-1179 प्रथम संस्करण के प्रकाशन से पहले ही प्राप्त कर लिया गया था एवं इस जर्नल का पंजीकरण नम्बर 36595 भी वर्ष 2010 में ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पंजीकरण कार्यालय नई दिल्ली से पंजीकृत है। उन्होंने बताया कि देश विदेश के वरिष्ठ प्रोफेसर जैसे अमेरिका से प्रोफेसर नरेश खत्री, अलीगढ़ से प्रो. बदर अलम इकबाल, आईआईएम प्रीचीपल्ली से प्रो. उपम पुष्पक, एफएमएस से प्रो. कविता सिंह, वनस्थली विद्यापीठ से प्रो. हर्ष पुरोहित, इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय से प्रो. संजीव मित्तल समेत अनेकों बुद्धिजीवियों को सम्पादकीय सलाहकार बोर्ड में शामिल किया गया है, जिनके संरचनात्मक सुझावों के कारण ही इस एचएसबी रिसर्च रिव्यू की गुणवत्ता को उच्च स्तर पर आंका गया है। उन्होंने एचएसबी रिसर्च रिव्यू के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की शोधग्रंथ सूची में शामिल होने पर खुशी जाहिर करते हुए सम्पादकीय मंडल से आह्वान किया कि वे नियमित इस रिसर्च जर्नल की गुणवत्ता को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं जिसके कारण यह जर्नल गुणवत्ता की दुनिया में अपने नये आयाम स्थापित करता जा रहा है।
एचसबी रिसर्च रिव्यू की सम्पादिका प्रो. अंजु वर्मा एवं प्रो. ऊबा सविता ने बताया कि यह रिसर्च जर्नल लगभग 12 वर्षों से नियमित रूप से प्रकाशित किया जा रहा है, जो कि द्विवार्षिक है और जिसके जुलाई 2021 से दिसम्बर 2021 के नवीनतम संस्करण का प्रकाशन प्रैस में जा चुका है। उन्होंनें बताया कि इस रिसर्च जर्नल की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए किसी भी शोध पत्र को तीन विशेषज्ञों की समीक्षा प्रक्रिया से गुजरना होता है। जब तीनों ही समीक्षक प्रकाशन के लिए संतुति करते हैं, तभी सम्पादकीय मंडल उक्त शोधपत्र को प्रकाशित करने की स्वीकृति प्रदान करता है।

Related posts

रेलवे ओवर ब्रिज निर्माण से पहले होगी पाइल टेस्टिंग

गांव बंद के समर्थन में उतरी लोकराज विकास समिति

चालकों व परिचालकों को समय पर लाभ नहीं दे रहा डिपो प्रशासन : कमेटी